Team Pakistan
AP/PTI Photo

    Loading

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली. इंग्लैंड क्रिकेट की टीम ने पाकिस्तान के लिए काफी हद तक भरपाई करने का प्रयास किया है। ICC T20 World Cup, 2021 से कुछ दिन पहले इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड(England and Wales Cricket Board ECB) ने थकान वगैरह का हवाला देते हुए पाकिस्तान का दौरा रद्द कर दिया थे, जिससे पाकिस्तान बहुत नाराज़ हुआ था। क्योंकि, ठीक उससे पहले न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान पहुंची और सुरक्षा का हवाला देते हुए द्विपक्षीय सीरीज का बिना कोई मैच खेले स्वदेश लौट गई थी। अब इंग्लैंड ने निर्णय है कि England Cricket Team अगले साल, यानी 2022 में न सिर्फ पाकिस्तान का दौरा करेगी, बल्कि दो T20 मैच अतिरिक्त भी खेलेगा। ज़ाहिर है, इंग्लैंड की इस पहल से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) गदगद हो गया।

    गौरतलब है कि भारतीय अगले साल भी ICC T20 World Cup, 2022 है, और पाकिस्तान के साथ इंग्लैंड की इस 7 T20 मैचों की सीरीज पहले ही खेल लिए जाएंगे। अगला T20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया की धरती पर खेला जाएगा।साफ है, वर्ल्ड कप से पहले इन मैचों से दोनों देश की टीम को फायदा होगा। यह सीरीज सितंबर-अक्टूबर, 2022 में खेले जाएंगे।

    PCB के मुताबिक, अगले साल पाकिस्तान की टीम  T20 वर्ल्ड कप खेलने के बाद नवंबर- दिसंबर में 3 टेस्ट मैच भी खेलेगी। PCB के अध्यक्ष रमीज राजा (Rameez Raja PCB Chief) ने इस बात को उत्साहजनक बताया है। इससे पहले PCB ने कहा था कि ऑस्ट्रेलिया की टीम भी अगले साल मार्च-अप्रैल में पाकिस्तान के दौरे का मन बना रही है। अगर ऐसा होता है तो, 1998 के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलिया की टीम पाकिस्तान का दौरा करेगी।

    अब गौर करने वाली बात यह है कि सब कुछ कितना ठीक रहेगा। क्योंकि, इस साल वर्ल्ड कप से पहले न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम सुरक्षा कारणों के मद्देनजर पाकिस्तान का दौरा रद्द कर चुके हैं। अगर पाकिस्तान की जमीनी हालात ठीक रही तो क्रिकेटप्रेमियों के लिए यह बहुत बढ़िया होगी कि भारत के दुश्मन पड़ोसी देश में क्रिकेट फिर से पटरी पर लौटेगा। साथ ही क्रिकेट की दुनिया में शामिल सभी देश पाकिस्तान में फिर से क्रिकेट की बहाली जल्द से जल्द चाहते हैं। इंग्लैंड ने भी कहा है कि वह पाकिस्तान के साथ खेलने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

    ICC T20 World Cup, 2021 के ताज़ा एडीशन की बात की जाए तो पाकिस्तान की टीम ने अभी तक जानदार प्रदर्शन किया है। उसे इस साल इंग्लैंड के साथ खिताब का दावेदार भी माना जा रहा है। गौरतलब है कि पाकिस्तान ने SUPER-12 स्टेज में पाकिस्तान ने अपने ग्रुप के सभी मैच जीते हैं और अब सेमीफाइनल में उसका मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा।