cricket-ollie-pop

    Loading

    विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच जारी लंदन के ओवल के मैदान में चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड किनपेहली पारी की बल्लेबाजी में मैच के दूसरे दिन इंग्लैंड के लोअर ऑर्डर की अच्छी बल्लेबाजी की बदौलत इंग्लैंड ने पहली पारी में भारत के खिलाफ 99 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। टीम इंडिया इस मैच में टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने के न्योते को स्वीकार कर मैदान में उतरी। जिसमें बल्लेबाजों के निराशाजनक प्रदर्शन के कारण समूची भारतीय टीम सिर्फ 191 रन पर ऑल आउट हो गई। भारत की तरफ से सिर्फ टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) 50 और शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) 57 रन बनाए। दोनों ने बढ़िया अर्धशतकीय पारियां खेली और भारत को एक सम्मानजनक स्कोर दिया।

    लेकिन, बोलिंग में भारत की जबरदस्त धार नजर आई। अपनी बल्लेबाजी की पहली पारी में सिर्फ 191 रन पर ऑल आउट (all out) होने के बाद भारत के घातक गेंदबाजों ने इंग्लैंड के 5 बल्लेबाज़ों को 62 रन के अंदर चलता कर दिया, और भारत को जबरदस्त टॉनिक दिया।  लेकिन, पिछले कुछ सालों में जिस तरह से भारत के बोलर्स के लिए विरोधी टीम का लोअर ऑर्डर परेशानी का सबब बना, वही नजारा ओवल के मैदान में इंग्लैंड की पहली पारी की बल्लेबाजी में नजर आया। इंग्लैंड की टीम की तरफ से पहली पारी में क्रिस वोक्स (Chris Woakes) 50 और ऑली पोप (Ollie Pope) के निजी 81 रन की शानदार अर्धशतकीय पारियों की बदौलत इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में भारत से 99 रनों की बढ़त हासिल कर ली है।

    इंग्लैंड की तरफ से ऑली पोप (81 रन) ने पहले जॉनी बेयरस्टो (37 रन) के साथ छठे विकेट के लिए 89 रनों की शानदार पार्टनरशिप निभाई। वहीं 7वें विकेट के लिए मोइन अली (35 रन) के साथ भी 71 रनों की जानदार साझेदारी (partnership) की। इस ओली पोप (Ollie Pope) ने 6 जानदार चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया।

    भारतीय टीम की तरफ से रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) और शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने इंग्लैंड के जल्दी-जल्दी विकेट लेकर भारत को मैच में वापसी कराने में टॉनिक देने का काम किया। हालांकि, इंग्लैंड की बल्लेबाजी की पारी की समाप्ति से पहले इंग्लैंड की तरफ से क्रिस वोक्स (Chris Woakes) ने अपना बल्ला गरमाया और जमकर धुलाई शुरू की और शानदार 50 रन बनाए। उन्होंने 11 जानदार चौकों की मदद से बेहतरीन हाफ सेंचुरी ठोक दी। क्रिस वोक्स की इस तूफानी बल्लेबाजी के कारण इंग्लैंड ने भारत से पहली पारी की बल्लेबाजी में 99 रनों की बढ़त हासिल कर ली है।

    भारत की गेंदबाजी की बात की जाए तो, टीम इंडिया की तरफ से उमेश यादव (Umesh Yadav) ने सबसे ज्यादा 3 विकेट चटकाए,  तो जसप्रीत बुमराह ने भी 2 विकेट झटके। टीम इंडिया के ऑल राउंडर और स्पिन गेंदबाज रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने भी आज कमाल किया और इंग्लैंड के 2 खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) और मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने भी के 1-1 विकेट हासिल किए। गौरतलब है कि इंग्लैंड किब्तारफ से उसके टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों ने जहां सिर्फ 62 रन जोड़े,  वहीं लोअर ऑर्डर के बल्लेबाजों ने शानदार खेल दिखाया और 228 रन जोड़े। इससे एक बात साफ है कि जो रूट (Joe Root) की टीम की टेल (Tail) ने भारतीय गेंदबाजों को अच्छी तरह धोया।