First World Cup, West Indies

    Loading

    -विनय कुमार

    क्रिक्रेट के इतिहास का पहला वर्ल्ड कप (First Cricket World Cup) का फाइनल मुकाबला आज से 47 साल पहला 21 जून को खेला गया था। उस क्रिक्रेट ‘विश्व युद्ध’ में ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज़ (Australia vs West Indies First World Cup 1975) आमने-सामने थे। वेस्ट इंडीज़ ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर वर्ल्डकप पर कब्ज़ा किया था और वर्ल्ड चैंपियन बनी थी। 

    आपको याद दिला दें कि 21 जून 1975 को ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज़ के बीच पहले वर्ल्ड कप का मुकाबला  लॉर्ड्स के मैदान पर हुआ था। और वह 50-50 ओवर का नहीं, बल्कि, 60-60 ओवर का मैच था।

    उस महामुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता था और फील्डिंग करने का फैसला किया था। वेस्ट इंडीज़ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 रन पर 3 विकेट खो दिए थे। उसके बाद वेस्ट इंडीज़ के कप्तान क्लाइव लॉयड (Clive lloyd Captain West Indies Team First World Cup, 1975) ने 102 रनों की जानदार पारी खेली थी। जिसमें उनके गरमाए बल्ले से 12 चौके और 2 छक्के भी निकले थे। उन्होंने 85 गेंदों में 102 रन बनाए थे। वेस्ट इंडीज़ ने 60 ओवर में 8 विकेट पर 291 रन बनाए थे और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 292 रनों का चेजिंग टारगेट दिया था।

    कीथ बोयस की घातक बोलिंग, ऑस्ट्रेलिया की 17 रनों से हार

    वेस्ट इंडीज़ से जीत के लिए मिले 292 रनों का टारगेट चेज़ करने मैदान में उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम वेस्ट इंडीज़ की घातक बोलिंग और कसी हुई फील्डिंग के सामने पस्त हो गई और 274 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। उस मैच में हालांकि, वेस्ट इंडीज के बनिस्बत ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी की शुरुआत बढ़िया हुई थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के मध्यम क्रम के धड़ाधड़ विकेट गिरने लगे और चेज़ करने में विफल रही। ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा। वेस्ट इंडीज की तरफ से गेंदबाज कीथ बोयस ने सर्वाधिक 4 विकेट चटकाए थे।

    क्लाइव लॉयड रहे महानायक

    क्लाइव लॉयड (Clive Lloyd Man of The Match, First World Cup, 1975) क्रिकेट के पहले वर्ल्ड कप के महानायक बने। उन्हें उनकी 102 रनों की जबरदस्त पारी के लिए Man of The Match चुना गया था।