former-england-cricketer-monty-panesar-shared-the-video-of-mahendra-singh-dhoni-and-told-how-to-avoid-mankading

    Loading

    नयी दिल्ली: भारतीय महिला टीम फ़िलहाल इंग्लैंड दौरे पर है। हाल ही में लॉर्ड्स में इंग्लैंड (India Women’s vs England Women’s) के खिलाफ खेले गए तीसरे वनडे मैच के दौरान भारत की ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) ने बल्लेबाज चार्ली डीन को रन आउट किया था। जिसके बाद लगातार विवाद चल रहा है। कई लोगों ने दीप्ति के रन आउट करने के तरीके को गलत बताया है। लेकिन, अब इस विवाद के बीच इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर मोंटी पनेसर (Monty- Panesar) ने बड़ी बात कही है। 

    मोंटी पनेसर ने इस तरह से रन आउट होने से बचने का बेस्ट तरीका बताया है। इसके साथ ही उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो के जरिये उन्होंने बेस्ट तरीका बताया है। मोंटी पनेसर ने अपने ट्विटर अकाउंट पर दोनो का वीडियो शेयर किया है। यह वीडियो आईपीएल (IPL) का है। मोंटी ने इस वीडियो के कैप्शन में लिखा है कि ‘यह तरीका है कि आप कैसे बैक-अप करते हैं, बैट को क्रीज के अंदर रखें।’

    मोंटी पनेसर ने जो वीडियो शेयर किया है, उसमें धोनी नॉन स्ट्राइकर एंड पर हैं। वीडियो में देख सकते हैं कि, वह खुद तो आगे निकल गए, लेकिन बैट को क्रीज में रखा। 

    गौरतलब है कि, लॉर्ड्स दीप्ति शर्मा ने चार्ली डीन को मांकडिंग आउट किया था। इसके बाद इंग्लैंड के तमाम पूर्व क्रिकेटरों ने दीप्ति शर्मा की तीखी आलोचना की। हालांकि, दीप्ति ने इस परसफाई दी है। उन्होंने कहा कि, ‘चार्ली को वॉर्निंग देने के बाद भी जब वह नहीं मानी, तब उन्हें यह कदम उठाना पड़ा।’

    क्रिकेट की दुनिया में मांकडिंग लंबे समय से विवाद का विषय रहा है। हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने अपने नियमों में बदलाव किया। आईसीसी के नए नियमों के अनुसार, मांकड़िंग आउट को रनआउट माना जाएगा। यदि बैटर नॉनस्ट्राइकर एंड पर हो और बॉलर के गेंद रिलीज करने से पहले क्रीज छोड़ दे और गेंदबाज ऐसे में स्टंप्स पर गेंद लगा दे, तो बैट्समैन को आउट करार दिया जाएगा।