virat-kohli

    Loading

    -विनय कुमार

    भारतीय T20 टीम की कप्तानी से इस्तीफा देने के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) से BCCI के अधिकारी अब भारत की वनडे क्रिकेट टीम की कप्तानी के भविष्य को लेकर उनसे चर्चा करेंगे। सूत्रों के मुताबिक, BCCI विराट कोहली को अब ODI टीम की कप्तानी से भी हटाना चाहता है। हालांकि, सभ्य भाषा में ये कहा जा रहा है कि BCCI कोहली को कप्तानी के बोझ से फ्री करना चाहता है, ताकि वे अपनी  बल्लेबाजी पर पूरा ध्यान दे पाएं और अपनी धाकड़ बल्लेबाजी की पुरानी धार का जलवा एक बार फिर दिखा सकें।  खबर है कि भारतीय क्रिकेट टीम की वनडे टीम की कप्तानी 11 जनवरी, 2022 से साउथ अफ्रीका के खिलाफ (India vs South Africa Bilateral Series, 2022) शुरू हो रही सीरीज में नए हाथों में जा सकती है। यानी वो सीरीज नए कप्तान की कमान में खेली जाएगी।

    इसके साथ की बताया जा रहा है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज (India vs New Zealand Test Series, 2021) के पहले टेस्ट में हिस्सा नहीं लेंगे। कोहली ने पहले टेस्ट के दरम्यान वो आराम करना चाहते हैं। 25 नवंबर, 2021 से कानपुर के मैदान में शुरू होने वाले टेस्ट मैच की कप्तानी  अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) करेंगे।

    खबर तो यह भी है कि दो मैचों की इस टेस्ट सीरीज में ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को आराम दिया जाएगा। वजह यह बताई जा रही है कि चूंकि न्यूज़ीलैड के खिलाफ खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच और साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया की टेस्ट सीरीज (India vs South Africa Test Series, 2022) के बीच बहुत कम समय का अंतराल है। ऐसे में खिलाड़ी को एक जरूरी ब्रेक की आवश्यकता होती है।

    गौरतलब है कि ICC T20 World Cup, 2021 के ताज़ा टूर्नामेंट से पहले विराट कोहली (Virat Kohli) ने भारत की T20 टीम की कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर दी थी। उनके एलान के बाद ही अटकलें लगने लगी थी कि विराट कोहली से आने वाले समय में वनडे टीम की कप्तानी भी ले ली जाएगी। ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को भारत की T20 टीम की कमान सौंप दी गई है। भारत के दौरे पर आ रही न्यूजीलैंड की टीम के खिलाफ T20 सीरीज में रोहित शर्मा टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे। विस्फोटक सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) को भारत की T20 टीम का वाइस कैप्टेन बनाया गया है।