File Photo
File Photo

    • WI vs IND 3rd ODI में शिखर धवन की Playing-XI में वापसी पक्की, ऐसे करेंगे टीम इंडिया के कप्तान वेस्ट इंडीज़ का सूपड़ा साफ़

    विनय कुमार

    वेस्ट इंडीज के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला शुक्रवार, 11 फरवरी को उसी ‘नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम, अहमदाबाद’ में खेला जाएगा, जहां भारत ने शुरू के दोनों मैच जीते हैं। हालांकि, भारत का सीरीज पर कब्जा हो चुका है, लेकिन कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) आखिरी मुकाबले में भी वेस्ट इंडीज़ को हराकर इस सीरीज में  ‘क्लीन स्वीप’ करना चाहेंगे। इसके लिए, इस मैच में रेगुलर ओपनर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की वापसी से भारतीय टीम की बल्लेबाजी को और ताक़त मिलेगी। 

    गौरतलब है कि, टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन समेत 4 अन्य खिलाड़ी वनडे सीरीज के आरंभ होने से पहले COVID-19 POSITIVE पाए गए थे। अब चूंकि शिकार धवन टीम में लौट रहे हैं, ऐसे में आखिरी मैच में टीम के संयोजन में बदलाव किया जा सकता है। ये तो आप जानते ही हैं कि शिखर धवन की अनुपस्थिति में पहले मैच में ईशान किशन (Ishan Kishan) और दूसरे मैच में ऋषभ पंत ,(Rishabh Pant) ने कप्तान रोहित शर्मा के साथ बतौर सलामी बल्लेबाज मैदान पर बल्ला थामा था। 

    पहले दो मुकाबलों में टीम इंडिया की  आसान जीत

    IND vs WI ODI सीरीज के दूसरे मैच में 44 रन से जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया के कप्तान कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कहा था कि शिखर धवन आखिरी मैच में खेलेंगे। कप्तान ने कहा, “शिखर (Shikhar Dhawan) अगला मैच खेलेंगे। बात हमेशा रिजल्ट की नहीं होती, उन्हें मैदान पर वक्त बिताने की जरूरत है।” 

    इस बात से एक तस्वीर साफ हो चुकी है कि टीम के वाइस कैप्टेन केएल राहुल (KL Rahul Vice Captain) फिर से मिडल ऑर्डर में विराट कोहली (Virat Kohli) के साथ बल्लेबाजी करेंगे। गौर्तन है कि सीरीज के दूसरे मैच में भारतीय टीम 9 विकेट के नुकसान 237 रन ही बना पाई थी। अब आखिरी मैच में अगर भारत की टीम पहले बल्लेबाजी करती है, तो उसे बड़ा स्कोर करना होगा। 

    गौरतलब है कि दूसरे मैच में कप्तान रोहित शर्मा डबल डिजिट भी नहीं कर पाए थे।  लेकिन, इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि अगर वो और शिखर धवन फॉर्म में आए तो खतरनाक से खतरनाक गेंदबाजी के चीथड़े उड़ा सकते हैं। ऋषभ पंत ,(Rishabh Pant) और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) मिडल ऑर्डर में उतरेंगे। सूर्यकुमार यादव ने पिछले मुकाबले (दूसरे मैच में) मैच में 64 रन बनाकर प्लेइंग इलेवन में अपनी जगह पक्की कर ली है। हां, शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की टीम में वापसी होने पर अब ऑल राउंडर दीपक हुड्डा (Deepak Hudda) को लेकर टीम मैनेजमेंट फैसला लेगा।

    आखिरी मैच में किसे मौका देंगे सिलेक्टर्स 

    गौरतलब है कि इस सीरीज के खेले गए दोनों मैचों (IND vs WI ODI Series, 2022) में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। पहले मैच में पहले बल्लेबाजी कर रही वेस्ट इंडीज़ की टीम को 176 रनों के स्कोर पर ढेर कर दिया था और दूसरे मैच में जीत के लिए 238 रनों के लक्ष्य को चेज़ कर रही थीम 193 रन ही बना सकी और हार गई।

    चूंकि, भारत वनडे सीरीज जीत चुका है। ऐसे में टीम मैनेजमेंट आखिरी मैच में प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव कर नए खिलाड़ियों को मौका दे सकता है। लेफ़्ट आर्म स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) इंजरी  से उबरने के बाद वापसी करना चाह रहे होंगे। लेग स्पिनर रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) को भी शामिल किया जा सकता है। अगर ऐसा होता है, तो युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) या वाशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) को आराम दिया जाएगा। इंदौर से फ़ास्ट बोलर आवेश खान (Awesh Khan) भी मौका मिलने के इंतजार में हैं।

    बीते बुधवार, 9 फरवरी को खेले गए सीरीज के दूसरे मैच में भारत के तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा (Prasiddha Krishna) ने वेस्ट इंडीज़ के 4 विकेट चटकाए और शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने भी बढ़िया बोलिंग की। ऐसे में उन्हें बाहर करने की उम्मीद कम ही है। आवेश खान को शामिल किए जाने पर मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) को आराम देना होगा।

    दूसरी तरफ, वेस्ट इंडीज की टीम इस सीरीज में अपनी दांव पर लगी प्रतिष्ठा के मद्देनजर आखिरी मुकाबला हर हाल में जीतना चाहेगी। वनडे क्रिकेट का इतिहास बताता है कि पिछले 17 एकदिवसीय मैचों में वेस्ट इंडीज की टीम 11वीं बार पूरे 50 ओवर नहीं खेल पाई। अगर, अंतिम मैच में जीत हासिल करनी है, तो वेस्ट इंडीज़ के कप्तान कायरन  पोलार्ड (Kieron Pollard) और ऑल राउंडर जैसन होल्डर (Jeson Holder) को बड़ी पारी खेलनी होगी।