glad-to-see-that-australian-veterans-praised-rahanes-captaincy-sunil-gavaskar

गावस्कर ने हालांकि स्पष्ट किया कि विराट कोहली टेस्ट कप्तान हैं और उनके पितृत्व अवकाश से लौटने के बाद उन्हें ही यह जिम्मेदारी संभालनी चाहिए।

Loading

मेलबर्न. अपने जमाने के नामी सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने मंगलवार को कहा कि उन्हें यह देखकर खुशी हुई कि आस्ट्रेलिया (Australia) के दिग्गज खिलाड़ियों ने कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) की नेतृत्वक्षमता की प्रशंसा की जिनकी अगुवाई में भारत (India) ने दूसरे टेस्ट क्रिकेट (2nd Test Match) मैच में आठ विकेट से जीत दर्ज करके श्रृंखला बराबर की।

गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने ‘इंडिया टुडे’ से कहा, ‘‘जिस तरह से वह (रहाणे) टीम का नेतृत्व कर रहे थे उसके लिये उनकी जो प्रशंसा हो रही थी उसको समझने के लिये आपको आस्ट्रेलियाई कमेंट्री बॉक्स के आसपास होना चाहिए और इनमें कुछ आस्ट्रेलियाई दिग्गज भी शामिल थे जो कमेंट्री बॉक्स में थे।”

उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए यह देखकर खुशी हुई कि वे लोग उनकी नेतृत्वक्षमता के लिये तारीफ कर रहे हैं। इनमें रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट, माइक हस्सी, शेन वार्न जैसे दिग्गज शामिल थे जो रहाणे की कप्तानी की प्रशंसा कर रहे थे।” गावस्कर ने हालांकि स्पष्ट किया कि विराट कोहली टेस्ट कप्तान हैं और उनके पितृत्व अवकाश से लौटने के बाद उन्हें ही यह जिम्मेदारी संभालनी चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘‘रहाणे कार्यवाहक कप्तान हैं। एक कार्यवाहक कप्तान या एक कार्यवाहक बल्लेबाज या नयी गेंद का गेंदबाज या ऑफ स्पिनर आप तब अपनी तरफ से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं और जब मुख्य खिलाड़ी की वापसी होती है तो आपको उसके लिये जगह खाली करनी होती है।”

गावस्कर (Sunil Gavaskar) से पूछा गया कि क्या अब आस्ट्रेलियाई टीम पर दबाव होगा, उन्होंने कहा, ‘‘निश्चित तौर पर। वे इस तरह की स्थिति के आदी नहीं हैं। जब भी वे पहला टेस्ट जीत लेते हैं तब श्रृंखला जीत जाते हैं। कुछ पूर्व आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर 4-0 की बात कर रहे थे। अब आप जान गये हैं कि यह कैसी टीम है। यह ऐसी टीम नहीं है जो आपको खुद पर हावी होने का मौका देती है। ” (एजेंसी)