KKR captain Eoin Morgan hopes to return to form soon
File Photo

    -विनय कुमार

    दुनिया की सबसे लोकप्रिय और लीग क्रिकेट के महाकुंभ IPL T20 TOURNAMENT के सीज़न 14 यानी IPL 2021 भारत में कोरोना महामारी की दूसरी भयानक संक्रमण लहर की वजह से बीच में ही रोक दिया गया था। 29 मैच ही खेले जा सके थे और 31 मैच बाकी रह गए थे। अब उन सभी 31 मैचों का आयोजन UAE में कराया गया है।

    BCCI ने IPL 2021 के बचे हुए मैचों को लेकर शेड्यूल जारी भी कर दिया है। इस बचे हुए मैचों की शुरूआत 19 सिंतबर को होगा। सीजन के इस 30वें मैच में कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Mumbai Indians) की टीम ‘मुंबई इंडियंस’ और कैप्टेन कूल महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की येलो आर्मी ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (Chennai Super Kings CSK) के बीच भिडंत होगी। IPL 2021 का फाइनल मुकाबला 15 अक्टूबर को खेला जाएगा।

    IPL 2021 के बाकी के बचे मैचों के आयोजन में सबसे बड़ी समस्या विदेशी खिलाड़ियों के शामिल न हो पाने की आशंका थी। जिसमें ज्यादातर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने हिस्सा लेने से इंकार किया था।

    हालांकि, बीते बुधवार, यानी 4 अगस्त को  आईपीएल के इतिहास में 2 बार की चैंपियन रही ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (KKR)  की टीम के लिए खुशखबरी आई, जबकि ‘राजस्थान रॉयल्स’ (Rajasthan Royals RR) के खेमे के लिए बुरी खबर आई। आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों KKR के कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने UAE में खेले जाने वाले आईपीएल के बचे हुए मैचों में शामिल होने को लेकर पुष्टि कर दी है। वहीं दूसरी तरफ, ‘राजस्थान रॉयल्स’ (Rajasthan Royals) के विकेटकीपर-बल्लेबाज जोस बटलर (Josh Butler Wicket-keeper Batsman RR) ने अपने घर दूसरे बच्चे के जन्म के मद्देनजर शामिल हो पाने की बात कही है।

    IPL में खेलने का निर्णय पूरी तरह से पर्सनल

    गौरतलब है कि आईपीएल 2021 के दौरान इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय सीरीज खेली (ENG vs BAN Bilateral Series) जानी थी, लेकिन अब ECB (England and Wales Cricket Board) ने इसे टाल दिया है। जिसकी वजह से अब इंग्लैंड के खिलाड़ी आईपीएल सीज़न-14 की बाकी बचे मैचों में शामिल होने के लिए स्वतंत्र हैं।

    ‘ESPNcricinfo’ से अपनी खास बातचीत में KKR के कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने कहा, “यह पूरी तरह से निजी फैसला है। मेरे मुताबिक, पूरी तरह से विन-विन सिचुएशन है। अगर हम बांग्लादेश (Bangladesh) जाते और खेलते तो वहां की आबो-हवा हमारे लिए विदेशी रहती। ऐसे में अब अगर कुछ खिलाड़ी IPL 2021 में शामिल होते हैं,  जहां ICC T20 WORLD CUP, 2021′ का भी आयोजन होना है और आबो-हवा मिली जुली रहने वाली है, तो वो उन खिलाड़ियों के लिए फायदेमंद साबित होगा। वहीं, अगर कुछ खिलाड़ी आराम करना चाहें, तो आराम ले सकते हैं। हमें अभी से लेकर उस मौके के बीच  काफी क्रिकेट खेलनी है। ऐसे में  यह भी अच्छा ही फैसला होगा।”

    खिलाड़ी की मर्ज़ी, खेले या ब्रेक ले

    KKR के कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan Captain KKR) ने आगे कहा, “हमने दौरे पर जाने को लेकर बहुत पहले से ही योजना बन ली थी। यह हमारी योजना का लंबे अरसे से हिस्सा था। यदि हमें उसी परिस्थिति में खेलने का अवसर मिले तो यह बेहतर ही होगा। अगर कोई खिलाड़ी खेल से ब्रेक लेना चाहे, या फिर वो नए जोश के साथ IPL खेलना चाहे, तो यह उसका निजी निर्णय होगा।”

    गौरतलब है कि इंग्लैंड (England) और बांग्लादेश (Bangladesh) के बीच 6 मैचों की लिमिटेड ओवर फॉर्मेट क्रिकेट खेली जानी थी, जिसका आयोजन सितंबर से अक्टूबर के बीच होना था। हालांकि अब इस सीरीज मार्च 2023 तक के लिए टाल दिया गया है।

    जोस बटलर के घर नया मेहमान

    इंग्लैंड के धांसू विकेटकीपर-बल्लेबाज जोस बटलर (Josh Butler Wicket-keeper Batsman Team England) ने ‘Sky Sports’ से अपनी खास बातचीत में कहा, “ईमानदारी से कहूं तो मुझे इस बारे में कुछ भी नहीं पता है। सितंबर के शुरुआती दिनों में मेरे घर दूसरे बच्चे के जन्म की प्रतीक्षा रहेगी। और ऐसे में मुझे घर पर ही रहना पड़ेगा।”