Ind vs SA Test match indian-cricket-legends-heap-praises-on-team-after-historic-win-vs-sa
File Photo

    -विनय कुमार

    भारत के खेल की दुनिया से जुड़े ब्रॉडकास्टर्स (Sports Broadcasters) और स्पोर्ट्स ब्रॉडकास्टिंग इंडस्ट्री के लिए बात जरूर हैरत वाली होगी, पर खेलप्रेमियों के लिए सरकार की तरफ से बड़ी सौगात दी गई है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय (MIB) ने खेल प्रसारण सिग्नल Sports Broadcasting Mandatory Sharing Act, 2007 के दायरे बढ़ाते हुए फ़रमान जारी किया है। नए फ़रमान के मुताबिक, अब अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच, Women’s Cricket मैचों के साथ-साथ T20 Cricket Match और ODI और दूसरे स्पोर्ट्स इवेंट प्राइवेट ब्रॉडकास्टिंग एजेंसी की तरफ से प्रसार भारती के साथ ट्रांसमिशन शेयर किया जाएगा।

    मंत्रालय की तरफ से जारी एक ताज़ा अधिसूचना के मुताबिक, क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स के मैच अब खेल अधिनियम के दायरे में ले लिए गए हैं। 9 मई 2022 को जारी की गई अधिसूचना भारत के सभी ब्रॉडकास्टर्स को भेज दी गई है।

    इस अधिसूचना के मुताबिक अब Men’s Cricket और Women’s Cricket Team के सभी ऑफिशल ODI, Test और T20 के मैचों का प्रसारण प्राइवेट ब्रॉडकास्टिंग एजेंसी को प्रसार भारती के साथ (DD) साझा करना होगा।  यही नहीं, अब भारत के सभी ICC Test Match भी इस अधिनियम के दायरे में हैं। स्पोर्ट्स इवेंट्स के राइट्स ओनर्स को अब ICC Test Championship के सभी सेमीफाइनल और फाइनल के अलावा Men’s और Women’s एशिया कप (Asia Cup), T20I और ODI के सेमीफाइनल और फाइनल मैचों के प्रसारण फीड DD के साथ शेयर करने पड़ेंगे।