PIC: Twitter
PIC: Twitter

    -विनय कुमार

    IPL 2022 सीज़न अपने चरम पर है। इस सीज़न के Qualifire-1 मुकाबले में आज कप्तान हार्दिक पांड्या Hardik Pandya Captain Gujarat Titans GT) और संजू सैमसन (Sanju Samson Captain Rajasthan Royals RR) के बीच घमासान होगा। IPL 2022 के लीग स्टेज की दो टॉप टीमों के बीच आज का मैच बेहद रोमांचक और दिलचस्प होने की उम्मीद है। इस भिड़ंत में मिली जीत फाइनल मुकाबले की गारंटी देगी। आइए जानें कोलकाता के ईडन गार्डेंस स्टेडियम की पिच का मिजाज़ और क्यों होगा टॉस जीतना अहम।

    गुजरात टाइटंस (GT)

    कप्तान हार्दिक पांड्या की टीम IPL की नई टीम है और यह उसका पहला सीज़न है। अपने पहले ही सीज़न में GT ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए प्लेऑफ में टॉप पोजीशन बनाने में कामयाब रही। आपको याद दिला दें कि GT ने ग्रुप स्टेज की शुरुआत जीत के साथ की थी, लेकिन 14वां मुकाबला, यानी लीग स्टेज का आखिरी मैच में RCB से हार मिली। Gujarat Titans की खासियत ये है, कि उसके लोअर ऑर्डर के खिलाड़ी भी बल्लेबाजी में गजब हैं। जिसकी बदौलत GT ने हाथ से फिसलते कई मैच जीते हैं।

    IPL 2022 के लीग स्टेज में कुल खेले 14 मैचों में से GT ने 10 में जीत दर्ज की, और 4 मैचों में हार मिली। इस स्टेज की आखिरी जीत में टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ (RR vs GT IPL 2022) 87 रनों की शानदार पारी खेली थी और नॉट आउट भी रहे थे। उस मैच में उन्होंने 1 विकेट भी चटकाया था।

    राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals)

    IPL 2022 के लीग स्टेज के अंतिम 2 मैच राजस्थान रॉयल्स की टीम जीती हुई है। इस टीम की गेंदबाज़ी खतरनाक है। इस टीम की ताकत का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि, इस सीज़न के सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal Purple Cap IPL 2022) और सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज जॉस बटलर (Jos Butler Orange Cap IPL 2022) इसी टीम के खिलाड़ी हैं।

    RR ने लीग स्टेज में खेले कुल 14 मैचों में 9 में जीत दर्ज़ की और उसे 5 में हार मिली। 

    पिच का मिजाज़

    ईडन गार्डेंस स्टेडियम की पिच (Eden Gardens Stadium Kolkata RR vs GT Qualifire-1 IPL 2022) बल्लेबाजी के लिए बढ़िया है। इस पिच पर हाई स्कोरिंग मैच की संभावना है। पिच बल्लेबाजी के लिए बढ़िया जरूर है, लेकिन स्पिन बोलर्स को भी साथ देगी। गौरतलब है कि इस मैदान में खेले गए IPL के पिछले मुकाबलों में स्पिनर्स ने अपना जलवा खूब दिखाया था।  मौसम का मूड भी बदल रहा है। यदि आज बारिश होती है, बैटिंग में मुश्किल हो जाएगी। आज के मैच में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी लेना पसंद कर सकती है।