Photo: wikipedia.org
Photo: wikipedia.org

Loading

-विनय कुमार

IPL 2023 Qualifire-1 मैच मंगलवार की शाम चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम मे खेला जाएगा। इस मुकाबले में MS Dhoni की येलो आर्मी CSK और डिफेंडिंग चैंपियन GT के कप्तान हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya Captain) की प्लाटून का आमना-सामना होगा। इस मैच में जो भी टीम जीतेगी वह IPL 2023 Final Match के लिए अपनी जगह पक्की कर लेगी। हालांकि, चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ गुजरात टाइटंस का रिकॉर्ड जबरदस्त रहा है। लेकिन, इस मैदान पर CSK की जीत का आंकड़ा शानदार रहा है। CSK का यह होमग्राउंड है।

कैसा है चेन्नई की एमए चिदंबरम स्टेडियम की पिच का मिजाज़

चेन्नई की पिच बोलर्स की मददगार रही है। इस पिच पर स्पिनर्स को बहुत ज्यादा मदद मिलती हैं। गौरतलब है कि, चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस,  दोनों ही टीमों के पास कई बेहतरीन स्पिनर हैं। GT की तरफ से राशिद खान और नूर अहमद असरदार साबित हो सकते हैं। वहीं, CSK की तरफ से महीश तीक्षणा और रवींद्र जडेजा कहर ढा सकते हैं।

क्या बोलता है मौसम का अनुमान

मंगलवार को इस मैच पर बारिश का खतरा नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को चेन्नई का तापमान अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

गौरतलब है कि MA Chidambaram Stadium Chennai में IPL के पिछले कई  मुकाबले लो स्कोरिंग रहे हैं। वहीं, इस मैदान में टारगेट चेज करना आसान नहीं होता है। आंकड़े बताते हैं कि इस मैदान पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने ज्यादा मैच जीते हैं। इस मैदान पर अब तक कुल 74 मैच खेले गए हैं, जिसमें 44 मैचों में पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम ने जीत हासिल की है, और टारगेट चेज करने वाली टीम ने 30 मैचों में अपना झंडा फहराया है। इस मैदान पर CSK ने कुल 63 मैच खेले हैं, जिसमें उसे कुल 44 मैचों में जीत हासिल हुई। पहले बल्लेबाज़ी करते हुए उसने 27 मैच जीते और टारगेट चेज करते हुए 17 मुकाबले। 

आंकड़े बताते हैं कि पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम के जीतने की संभावनाएं ज्यादा हैं। ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम हो सकता है, पहले बैटिंग चुने।