रॉयल जीत के साथ गुजरात टाइटंस ने किया प्रदार्पण, लखनऊ को पांच विकेट से हराया; तेवतिया और अभिनव चमके

    Loading

    मुंबई: मोहम्मद शमी (25 रन पर तीन विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद  राहुल तेवतिया की आखिरी ओवरों में 24 गेंद में 40 रन की आतिशी पारी से गुजरात टाइटंस ने इंडियन प्रीमियर लीग में दो नयी टीमों के मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स को पांच विकेट से शिकस्त दी। लखनऊ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 158 रन बनाये लेकिन गुजरात की टीम ने दो गेंद शेष रहते पांच विकेट पर 161 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया।

    गुजरात को आखिरी ओवरों में तेवतिया को डेविड मिलर (30) और नये खिलाड़ी अभिनव मनोहर (नाबाद 15) का अच्छा साथ मिला जिससे टीम ने आखिरी पांच ओवरों में 70 रन बटोर कर मैच अपने नाम कर लिया। तेवतिया ने अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाये जबकि मिलर ने 21 गेंद की पारी में दो छक्के और एक चौका लगाया। दोनों ने 60 रन की साझेदारी कर मैच का रुख गुजरात की ओर कर दिया। मनोहर ने सात गेंद की नाबाद पारी में तीन शानदार चौके जड़े। 

    इससे पहले पदार्पण कर रहे आयुष बदोनी (54) और दीपक हुड्डा (55) की अर्धशतकीय पारियों और दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 87 रन की शानदार साझेदारी के दम पर लखनऊ ने चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। हुड्डा ने 41 गेंद की अपनी पारी में दो छक्के और छह चौके जड़े तो वहीं बदोनी ने इतनी ही गेंद की अपनी पारी में तीन छक्के और चार चौके लगाये।

     चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात की टीम को  पहले ओवर में ही दुशमंता चमीरा (22 रन पर दो विकेट) ने शुभमन गिल खाता खोले बगैर आउट कर अच्छी शुरुआत दिलायी। उन्होंने अपने अगले ओवर में विजय शंकर (04) को बोल्ड किया। 

    तीसरे ओवर की पहली गेंद पर 15 रन पर दो विकेट गिरने के बाद क्रीज पर आये हार्दिक पंड्या ने अपनी पारी की पहली और चौथी गेंद पर चौका लगाया। आईसीसी टी20 विश्व कप के बाद पहली बार प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेल रहे हार्दिक ने इसके बाद में  मोहसिन खान  और आवेश खान (33 रन पर एक विकेट) की गेंदों को सीमा रेखा के पार भेजा। उन्होंने रवि बिश्नोई  की गेंद को दर्शकों के पास भेजकर गुजरात की पारी का पहला छक्का जड़ा। 

    पंड्या बंधुओं की जंग में हार्दिक पर बड़े भाई कृणाल भारी पड़े। उन्होंने पारी के 11वें ओवर की पहली गेंद पर मनीष पांडे के हाथों कैच कराकर हार्दिक की 28 गेंद में 33 रन की  पारी को खत्म किया। हार्दिक ने अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया।  उन्होंने वेड के साथ तीसरे विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी की।

    दीपक हुड्डा ने अगले ही ओवर में मैथ्यू वेड को बोल्ड किया। वेड ने 29 गेंद की पारी में चार चौके की मदद से 30 रन बनाये। अब क्रीज पर डेविड मिलर के साथ राहुल तेवतिया मौजूद थे। लेकिन कृणाल, हुड्डा और बिश्नोई ने इसके बाद 13वें से 15वें ओवर में क्रमश चार, पांच और तीन रन देकर गुजरात पर शिकंजा कस दिया। 

    गुजरात को अब आखिरी पांच ओवरों में 68 रन चाहिए थे और लखनऊ के कप्तान राहुल ने गेंद एक बार फिर हुड्डा को थमाई लेकिन तेवतिया ने छक्का और चौका लगाकर दबाव को कम किया। इसी ओवर में मिलर ने भी चौका और छक्का लगाकर अपना हाथ खेाला। इस ओवर से 22 रन बने। तेवतिया ने इसके बाद 17वें ओवर में बिश्नोई का भी स्वागत छक्के से किया और इसी ओवर में दो और चौके जड़ मिलर के साथ 31 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। मिलर ने 18वें ओवर में आवेश खान के खिलाफ छक्का लगाकर कर आईपीएल में 2000 रन पूरे किये लेकिन अगली ही गेंद पर राहुल को कैच थमा बैठे। 

    नये बल्लेबाज अभिनव मनोहर और तेवतिया  ने चमीरा के खिलाफ 19वें ओवर में एक-एक चौका जड़ा जिससे गुजरात को आखिरी ओवर में 11 रन की जरूरत थी।  मनोहर ने आखिरी ओवर में आवेश खान के शुरुआती दो गेंदों पर चौके लगाया तो वही तेवतिया ने चौथी गेंद को सीमा रेखा के पार भेज कर टीम को जीत दिला दी। 

    इससे पहले लखनऊ की टीम ने पांचवें ओवर में 29 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे जिसके बाद बदोनी और हुड्डा ने शानदार साझेदारी कर टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। कृणाल पंड्या ने आखिरी ओवरों में 13 गेंद में नाबाद 21 रन बनाकर टीम के स्कोर को 158 तक पहुंचने में योगदान दिया। दो नयी टीमों के बीच आईपीएल के पहले मैच में टॉस जीतने के बाद  शमी ने पावर प्ले में तीन विकेट झटककर गुजरात को शानदार शुरुआत दिलायी। उन्होंने पारी की पहली गेंद पर लखनऊ के कप्तान लोकेश राहुल को खाता खोले बगैर पवेलियन भेजने के बाद क्विंटन डिकॉक (सात) और मनीष पांडे (छह) को बोल्ड किया।   

    इस बीच दूसरे छोर से गेंदबाजी कर रहे वरुण आरोन (45 रन पर दो विकेट) की गेंद पर शुभमन गिल ने शानदार कैच लपक कर एविन लुईस की पारी खत्म किया। उन्होंने 10 रन बनाये। पावर प्ले के छह ओवर के बाद लखनऊ सुपर जायंट्स का स्कोर चार विकेट पर 32 रन था। पावर प्ले के बाद हार्दिक (बिना सफलता के 37 रन) खुद गेंदबाजी के लिए आये। उन्होंने दो साल के बाद गेंदबाजी की और अपने पहले ओवर में सिर्फ एक रन खर्च किये।  

    अनुभवी दीपक हुड्डा ने इसके बाद  बदोनी के साथ लखनऊ की पारी को संवारना शुरू किया। हुड्डा ने गुजरात के कप्तान हार्दिक के खिलाफ 11 ओवर में दो चौके लगाने के बाद रन गति को तेज करना शुरू किया। आरोन के द्वारा किये गये 13वें ओवर में उन्होने दो चौके और एक छक्का लगाने के बाद अगले ओवर में राशिद खान (27 रन पर एक विकेट) का स्वागत छक्के से किया। 

    इसी ओवर की दूसरी गेंद पर एक रन लेकर उन्होंने 36 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। अब तक संभल कर बल्लेबाजी कर रहे बदोनी ने 15वें ओवर में हार्दिक के खिलाफ शुरुआती तीन गेंदों पर छक्का और दो चौके जड़ कर टीम के रनों के शतक को पूरा किया। इस ओवर से लखनऊ ने 19 रन बटोरे। बदोनी ने राशिद खान के खिलाफ 16वें ओवर में शानदार छक्का जड़ा लेकिन इस स्पिनर ने ओवर की पांचवीं गेंद पर हुड्डा को पगबाधा कर पांचवें विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी को तोड़ा।

    इसके बाद बदोनी को कृणाल पंड्या का अच्छा साथ मिला और दोनों ने आखिरी ओवरों में 40 रन की साझेदारी कर टीम के स्कोर को 150 के पार पहुंचाया। बदोनी ने फर्ग्युसन के खिलाफ शानदार छक्का लगाकर 38 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन पारी के आखिरी ओवर में आरोन की गेंद पर हार्दिक को कैच थमा बैठे।