happy birthday Ashish Nehra He came on the field after eating a banana in the World Cup and took 6 wickets for England, played a key role in helping Gujarat Titans win their first IPL title

Loading

नई दिल्ली: भारतीय टीम पूर्व गेंदबाज आशीष नेहरा (Ashish Nehra Birthday) आज अपना 44वां जन्मदिन मना रहे हैं। आशीष नेहरा ने अपने शानदार करियर में कई बड़े बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। आशीष नेहरा काफी चोटिल होते थे, इसलिए वह अक्सर टीम से अंदर-बाहर होते रहे। हालांकि, उन्होंने जब-जब टीम में वापसी की, तब-तब तहलका मचा दिया। इसलिए उन्हें कई लोग कमबैक खिलाड़ी भी कहते है। तो आइए आज आशीष नेहरा के जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें…

आशीष नेहरा (Ashish Nehra Birthday) का जन्म 29 अप्रैल 1979 को देश की राजधानी दिल्ली में हुआ। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा जब भी मैदान पर आते थे, तब अच्छे अच्छे बल्लेबाजों की हालत ख़राब हो जाती थी। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के रूप में आशीष नेहरा अपनी विविधता के लिए जाने जाते जाते हैं। यह तेज गेंदबाज अपनी गति, सटीकता, रेखा और लंबाई में चतुरता एवं गेंद को दोनों तरफ स्विंग करने की क्षमता के कारण जाने जाते हैं। 

आशीष नेहरा (Ashish Nehra) नई गेंद के साथ अपनी गेंदबाजी और अंतिम ओवरों पर विशेष रूप से प्रभावी रहे हैं। फिटनेस के मुद्दों के कारण वह कई बार राष्ट्रीय टीम से अनुपस्थित रहे हैं। आईपीएल में भी आशीष विशेष रूप से प्रभावी रहे हैं, जिसमें उन्होंने पांच अलग-अलग टीमों का प्रतिनिधित्व किया है। आशीष नेहरा को रवि शास्त्री ने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक कहा था जिसे आज तक भारतीय टीम ने कभी देखा है। महेंद्र सिंह धोनी ने भी नेहरा का नाम भारत के भविष्य के गेंदबाजी कोच के रूप में करने का सुझाव दिया, जो उनके बड़े पैमाने पर अनुभव पर ध्यान रखने हुआ किया गया था।

आशीष नेहरा ने अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने की शुरुआत 1997-1998 के सीजन में दिल्ली से की थी। आशीष नेहरा करीब दो दशक तक भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं। वह किसी से भी ज्यादा बात नहीं करते। वह अक्सर चुप रहकर अपने खेल पर फोकस करते थे। वश अपने बचपन के दोस्त वीरेंद्र सहवाग से भी बेहद कम बातें करते थे। जी हां, वीरेंद्र सहवाग और आशीष नेहरा बचपन के दोस्त हैं। दोनों ने दिल्ली से क्रिकेट खेला शुरू किया। नेहरा ने एक इंटरव्यू में बताया था कि, ‘सहवाग अपने स्कूटर से उन्हें घर में लेने आया करते थे। फिर दोनों साथ में मैदान जाते और प्रैक्टिस किया करते थे।

साल 1999 में आशीष नेहरा ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। यह उनके करियर का पहला इंटरनेशनल मैच था। उस दौरान वह सिर्फ 20 साल के थे। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में आशीष नेहरा को पहली बार टीम में शामिल किया गया।  आशीष नेहरा दिखने में काफी दुबले पतले थे। उन्हें देखकर कोई भी सोच नहीं पाएगा कि वह अच्छे अच्छे बल्लेबाजों को आउट कर सकते है। 24 जून 2001 को आशीष नेहरा ने जिंबाब्वे के खिलाफ वनडे डेब्यू किया। इस मैच में उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट लिए। इसके बाद उन्हें कई मैचों में खेलने का मौका मिला, और उनका प्रदर्शन लगातार बेहतर से और बेहतर होता गया।

वर्ल्ड कप 2003 में रहा अहम योगदान 

साल 2003 के वर्ल्ड कप में आशीष नेहरा का अहम योगदान रहा है। उस समय सौरव गांगुली के हाथों भारतीय टीम की कमान थी। आशीष नेहरा पर सभी की नज़ारे टिकी हुई थी। लेकिन, इस बड़े टूर्नामेंट से पहले उनके पैर में सूजन आ गई थी। हालांकि, वह मैच के लिए मैदान में उतरे और अपने करियर की सबसे शानदार गेंदबाजी की।

2003 विश्व कप का आयोजन साउथ अफ्रीका, जिंबाब्वे और केन्या ने मिलकर किया था। इस टूर्नामेंट में 14 टीमों ने हिस्सा लिया। फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया का आमना सामना हुआ। यह मैच भारत 125 रनों से हारा था। लेकिन, भारत को फाइनल तक पहुँचने में आशीष नेहरा का अहम योगदान रहा। 

तबियत ख़राब होने के बाद भी लिए 6 विकेट इस टूर्नामेंट के दौरान आशीष नेहरा की तबियत भी बिगड़ी थी। लेकिन, उन्होंने टीम का साथ नहीं छोड़ा 26 फरवरी 2003 को इंग्लैंड के खिलाफ लीग मैच में आशीष नेहरा ने 23 रन देकर छह विकेट झटके थे। यह वर्ल्ड कप में किसी भी भारतीय का अबतक का बेस्ट प्रदर्शन है।

इस मैच के दौरान आशीष नेहरा को उल्टियां हुई थी। लेकिन, उन्होंने आराम करने के बजाय मैदान पर उतरकर इंग्लिश टीम को हराने की पूरी तैयारी कर ली थी। वह केला खाकर मैदान पर उतरे और एक बाद एक इंग्लैंड टीम के बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। आशीष नेहरा इस मैच में काफी कमजोर हो गए थे। इसलिए पार्थिव पटेल ने उन्हें एनर्जी के लिए केला खिलाया और इसके बाद तो नेहरा का अलग ही रूप देखने को मिला

विराट की कप्तानी में लिया संन्यास 

आशीष नेहरा ने अपने पूरे करियर में कुल 8 कप्तानों में मैच खेले थे।  नेहरा ने अजहर की कप्तानी में डेब्यू किया था। वहीं, उन्होंने अपने करियर का आखिरी मैच विराट कोहली की कप्तानी में खेला है। नेहरा ने साल 2017 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया। नेहरा ने आईपीएल और इंटरनेशनल टी-20 मैच मिलाकर कुल 131 मैच खेले हैं, जिसमें उनके नाम 162 विकेट दर्ज हैं। वहीं उन्होंने 18 बार एक मैच में 3 विकेट भी हासिल किए हैं। 

आईपीएल में बने गुजरात टाइटंस के मुख्य कोच

आशीष नेहरा फ़िलहाल आईपीएल की नई टीम गुजरात टाइटंस के मुख्य कोच की भूमिका निभा रहे है। उनके नेतृत्व में गुजरात टाइटंस ने आईपीएल के 15वें सीजन की ट्रॉफी अपने नाम की।