जब मैच के दौरान MS धोनी ने लगाई दीपक चाहर की क्लास, IPL 2022 में लगी थी 14 करोड़ की बोली

    Loading

    मुंबई: भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज दीपक चाहर (Happy Birthday Deepak Chahar) आज अपना 30वां जन्मदिन मना रहे हैं। दीपक चाहर ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से कई दिग्गज बल्लेबाजों को परेशान किया है। भारतीय टीम के उभरते खिलाड़ियों में उनका नाम भी शामिल हैं। दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने आईपीएल (IPL) में कमाल की गेंदबाजी कर सबका दिल जीत लिया। इसी वजह से उन्हें ब्लू जर्सी पहनने का मौका भी मिला। उन्होंने इस मौके का अच्छा फायदा उठाया और भारतीय टीम में अपनी एक अलग जगह बनाई।

    7 अगस्त 1992 को जन्में दीपक चाहर का जन्म आगरा में हुआ। उन्होंने अपनी शुरूआती पढ़ाई सूरतगढ़ से की है। दीपक (Deepak Chahar) ने बचपन से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। उनके पिता लोकेन्द्र सिंह चाहर खुद क्रिकेटर बनना चाहते थे। लेकिन, पारिवारिक परिस्थितियों के कारण वह अपना सपना पूरा नहीं कर सके। इसके बाद उन्हें एयरफोर्स में नौकरी मिली। दीपक के पिता साल 2001 से 2006 तक श्रीगंगानगर के सूरतगढ़ में कार्यरत रहे। यहीं से उन्होंने अपने बेटे दीपक को क्रिकेटर बनाने का ठान लिया।

    दीपक (Deepak Chahar) ने शुरुआती दिनों में सूरतगढ़ की शेरवुड क्रिकेट एकेडमी में गेंदबाजी की बारीकियां सीखी। इसके बाद दीपक के पिता ने कोच बनकर गेंदबाजी सिखाई। दीपक के पिता ने उन्हें प्रशिक्षण देने के लिए एयरफोर्स कैंपस में ही पिच तैयार की थी। ड्यूटी टाइम के बाद वे 6 से 7 घंटे दीपक को प्रैक्टिस कराते थे।

    पिता की कड़ी मेहनत के चलते दीपक ने अपना पहला मैच हैदराबाद के खिलाफ खेला। वह जयपुर की ओर से खेल थे। इस मैच में 10 रन देकर 8 विकेट लिए थे। उन्होंने महज 7।3 ओवर में यह कमाल करके दिखाया। दीपक इस बेहतरीन फॉर्म को देखते हुए उन्हें आईपीएल में खेलने का मौका मिला। उन्हें साल 2011 में आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से टीम शामिल किया गया।  इसके बाद वह  2011 से 2015 तक राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा रहे।

    इसके बाद साल 2016 से 2017 तक वह राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स का हिस्सा रहे। साल 2018 में दीपक (Deepak Chahar) की किस्मत चमकी। उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने 80 लाख रुपए में खरीद लिया है। इसके बाद साल 2019 में दीपक ने चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से अपना बेस्ट प्रदर्शन दिया। इसके साथ उन्होंने आईपीएल में खेले गए 17 मैचों में 21।90 की औसत से 22 विकेट लिए थे।

    आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन के बदौलत उन्हें भारतीय टीम में जगह मिली। दीपक ने 8 जुलाई 2018 को अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टी 20 मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला। इस मैच में उन्होंने 4 ओवर के बाद एक ही विकेट लिया था। हालांकि, रोहित शर्मा की धुआंधार बल्लेबाजी की वजह से भारत ने यह मैच जीत लिया था।

    वहीं, दीपक (Deepak Chahar) ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय वनडे एशिया विश्व कप अफगानिस्तान के खिलाफ खेला। यहाँ वह कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए। इस मैच में दीपक ने 37 रन देकर सिर्फ 1 विकेट हासिल किया। दीपक के प्रदर्शन के कारण उनकी काफी आलोचना भी हुई थी। हालांकि यह मैच टाई हो गया।

    साल 2019 के आईपीएल के 12वें सीजन में दीपक को एमएस धोनी से डांट भी खानी पड़ी थी। दरअसल, चेन्नई सुपर किंग्स बनाम किंग्स इलेवन पंजाब मैच में धोनी ने दीपक (Deepak Chahar) की क्लास लगा दी। इस मैच में चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब को जीत के लिए 160 रनों का लक्ष्य दिया था। इस मैच के अंतिम समय में पंजाब को जीत के लिए 12 गेंदों में 39 रनों लग रहे थे, क्रिस पर डेविड मिलर और सरफराज खान मौजूद थे। तभी धोनी ने 19वें ओवर में गेंद दीपक चाहर के हाथ में दी, लेकिन शुरुआत की दो गेंद चाहर नो बॉल फेंक सामने वाली टीम की मंज़िल थोड़ी आसान कर दी थी।  इसके बाद धोनी ने दीपक की क्लास ली। हालांकि, इसका दीपक को काफी फायदा हुआ। उन्होंने उसके बाद पूरे ओवर केवल 5 रन देकर 1 विकेट भी चटकाया, जिसका नतीजा यह निकला था कि वह मैच चेन्नई के नाम हुई। जहां टीम 22 रनों से शानदार जीत हासिल कर पाई।

    Indian Premier League 2022-deepak-chahar-surgery-not-required-will-available-from-mid-april-chennai-super-kings

    दीपक ने साल 2020 में कुछ ऐसा कारनामा किया, जिसके बाद उन्हें लोग काफी पसंद करने लगें। उन्होंने 2020 में बांग्लादेश के खिलाफ मैच में केवल सात रन देकर छह विकेट चटकाए थे। जिसके बाद ICC ने T20I में उन्हें सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का पुरस्कार भी दिया था। दीपक चाहर ने अपने पहले ही मैच में वो कारनामा किया था, जो शायद ही अब तक किसी भारतीय या अंतरराष्ट्रीय गेंदबाज ने किया होगा।

    इस साल 2021 हुए श्रीलंका दौरे में भी दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने कमाल कर दिखाया है। इस बार उन्होंने यह कमाल गेंदबाजी से नहीं बल्लेबाजी से किया था, जहां  भारत की हारी हुई बाजी को उन्होंने जीत में तब्दील कर दिखाया था। जिसके बाद भारत की इस जीत के लिए दीपक चाहर को हीरो माना गया। भारत के उस समय तक 7 विकेट गिर चुके थे और जीत के लिए टीम को 83 रनों की जरुरत थी। जिसके बाद नंबर 8 पर बैटिंग करने आए दीपक चाहर ने मैच का पूरा रुख ही बदल डाला। उन्होंने उस मैच में 82 गेंदों पर 69 रन ठोक दिए, जिसमें एक छक्का और 7 चौके शामिल रहे। इसके अलावा गेंदबाजी करते हुए भी दीपक चाहर ने 2 विकेट झटके थे।  

    इस साल आईपीएल के मेगा ऑक्शन में दीपक चाहर को चेन्नई सुपर किंग्स ने 14 करोड़ में ख़रीदा था। हालांकि, वह चोट की वजह से पूरे आईपीएल सीजन से बाहर हो गए थे। 

    दीपक चाहर (Deepak Chahar) की पर्सनल लाइफ की बात करें तो, भारतीय तेज गेंदबाज ने 1 जून को अपनी लॉन्ग टाइम गर्लफ्रेंड जया भारद्वाज (Jaya Bhardwaj) से शादी रचा ली है। दीपक चाहर ने सोशल मीडिया पर एक तस्वीर अपने फैंस के साथ शेयर की है। इस तस्वीर में दीपक और चाहर बेहद प्यारे नज़र आ रहे हैं।