जब पाकिस्तान में इरफान पठान ने मचाया था तहलका, पहले ही में हैट्रिक लेने का किया था कारनामा

    Loading

    नई दिल्ली: भारत के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान (Irfan Pathan Birthday) का आज यानी 27 अक्टूबर को जन्मदिन है। उनका जन्म साल 1984 में गुजरात (Gujrat) में हुआ था। इस साल वह अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं। उन्होंने भारत के लिए कई बेहतरीन पारियां खेली है। उनकी बॉलिंग (Irfan Khan Balling) भी काफी बेहतरीन हुआ करती थी। उनके सामने अच्छे-अच्छे बल्लेबाज की बोलती बंद हो जाती थी। बल्ले से भी उन्होंने बहुत बार भारत को जीत का स्वाद चटाया है। कुल मिलाकर इरफान भारत के एक शानदार ऑलराउंडर (All-rounder) हुआ करते थे।  

    पाकिस्तान के खिलाफ 2006 का मैच 

    इरफान खान ने अपने क्रिकेट करियर में कई शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन उनका सबसे ज़्यादा यादगार प्रदर्शन साल 2006 का है। जब वह पाकिस्तान दौरे पर गए थे। उन्होंने कराची में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच की पहली ही पारी में हैट्रिक लेकर तहलका मचा दिया था। इरफान ने उस मैच में कुल 6 विकेट अपने नाम किए थे। पठान ने पहली पारी में 5 विकेट और दूसरी पारी में 1 विकेट हासिल किया था। 

    बिना रन दिए लिए हैट्रिक 

    उस मैच में इरफान ने अपने पहले ही ओवर में ये कारनामा किया था। उनकी पहली तीन गेंदों पर कोई रन नहीं बना। तीसरे गेंद पर सलमान भट्ट ने बाहर जाती गेंद को छेड़ा और राहुल द्रविड़ को कैच दे बैठे। जबकि बल्लेबाजी करने आए यूनुस खान एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। फिर मोहम्मद यूसुफ को पठान ने एक और इनस्विंगर फेंकी और गेंद सीधा उनके स्टंप्स से जा लगी। इस तरह उन्होंने उस मैच में बिना कोई रन दिए 3 विकेट हासिल कर लिए थे।   से जा टकराई। 

    इरफान पठान का करियर 

    इरफान पठान ने दिसंबर 2003 में 19 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड ओवल में अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज किया था। इस मैच में वह कुछ खास नहीं कर सके थे, इरफान ने 150 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया था। इरफान ने अपने करियर में 29 टेस्ट में 100 विकेट और 1105 रन भी बनाए हैं। जबकि वनडे करियर में उन्होंने 120 मैचों में 173 विकेट लिए और 23।39 की औसत से 1544 रन बनाए। इसके अलावा इरफान ने 24 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 28 विकेट अपने नाम किए हैं।