ind vs eng kuldeep-yadav-claimed-an-unwanted-indian-record-as-he-gave-away-8-sixes-in-the-2nd-odi-against-england

    नई दिल्ली: टीम इंडिया के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (Happy Birthday Kuldeep Yadav) का आज 27 वां जन्मदिन है। यूपी (Uttar Pradesh) के कानपुर (Kanpur) शहर से भारतीय टीम (Indian Team) तक पहुंचने का सफर कुलदीप का काफी कठिनाइयों से भरा रहा है। कुलदीप बचपन में तेज गेंदबाज बनना चाहते थे लेकिन ऐसा नहीं हो पाया।  उनकी जिंदगी में एक ऐसा भी पढ़ाव आया था जब वे आत्महत्या करना चाहते थे।  

    ज्ञात हो कि कुलदीप यादव का जब यूपी की अंडर-15 टीम में चयन नहीं हुआ तो वे बहुत ज्यादा दुखी हो गए थे। इसके बाद उन्होंने आत्महत्या करने का मन बना लिया था। लेकिन धीरे-धीरे समय बिता और कुलदीप की मेहनत भी रंग लाई।  कुलदीप यादव ने घरेलु क्रिकेट के साथ ही आईपीएल में केकेआर टीम में खेलने के दौरान सफलता हासिल की और टीम इंडिया के लिए उनके दरवाजे खुल गए। वर्ष 2015 में खेले गए आईसीसी अंडर -19 क्रिकेट विश्वकप में कुलदीप हैट्रिक विकेट लेकर चर्चा में आ गए थे।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Kuldeep yadav 🇮🇳 (@kuldeep_18)

    गौर हो कि कुलदीप ने अपना टेस्ट डेब्यू 25 मार्च 2017 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था। साल 2019 में कुलदीप यादव ने वेस्टइंडीज के खिलाफ विशाखापट्टनम में खेले गए मैच में हैट्रिक लेकर अपनी काबिलियत का सबूत दिया। वनडे में कुलदीप दो हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं। 

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Kuldeep yadav 🇮🇳 (@kuldeep_18)

    वहीं कुलदीप यादव विश्व के तीसरे ऐसे स्पिनर भी हैं जिनके नाम क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। कुलदीप ने अब तक सात टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 26 विकेट हासिल किये हैं। जबकि 65 वनडे मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 107 विकेट चटकाए हैं। टी-20 की बात की जाए तो कुलदीप ने 23 मैचों में 41 विकेट हासिल किये हैं। साथ ही आईपीएल की बात करें तो 45 मैचों में यादव ने 40 विकेट हासिल किये हैं।