मुथैया मुरलीधरन (Photo Credits-Facebook@
Muttiah Muralitharan)
मुथैया मुरलीधरन (Photo Credits-Facebook@ Muttiah Muralitharan)

    Loading

    नई दिल्ली: श्रीलंका के महान गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन (Happy Birthday Muttiah Muralitharan) का आज जन्मदिन है। बताना चाहते हैं कि मुरलीधरन का जन्म 17 अप्रैल 1972 को श्रीलंका (Sri Lanka) के कैंडी शहर में हुआ। उनके पूर्वज भारत के तमिलनाडु से जाकर श्रीलंका में बस गए। मुरलीधरन की पत्नी भी तमिलनाडु की रहने वाली हैं। दो दशक तक मुरलीधरन ने दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों को अपनी फिरकी पर नचाया। 

    ज्ञात हो कि टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट लेने वाले मुथैया मुरलीधरन ने साल 1992 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज किया था। साथ ही आखिरी मैच भारत के खिलाफ खेला था। इस गेंदबाज का टेस्ट और वनडे में कद ठीक वैसा ही है जैसा की मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का बल्लेबाजी में है। मुरलीधरन की गेंदबाजी पर सवाल भी उठे लेकिन बाद में वह इससे मुक्त हो गए। फिर इस गेंदबाज ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।  

    मुरलीधरन ने साल 2011 के विश्वकप में भारत के खिलाफ श्रीलंका की हार के बाद संन्यास का ऐलान कर दिया था। तब भारत ने 28 साल बाद आईसीसी विश्वकप पर अपना कब्जा जमाया था। मुरलीधरन ने सबसे अधिक 67 बार टेस्ट की एक पारी में 5 या इससे ज्यादा विकेट हासिल किये हैं। इतना ही नहीं टेस्ट में मैच में उन्होंने 22 बार 10 या उससे अधिक विकेट चटकाए हैं।

    उल्लेखनीय है कि मुरलीधरन ने 133 टेस्ट मैचों में 800 विकेट हासिल किये हैं। साथ ही वनडे की बात की जाए तो 350 वनडे मैचों में मुथैया ने 534 विकेट अपने नाम किया है। टी-20 के 12 मैचों में उन्होंने 13 विकेट हासिल किया है। जबकि आईपीएल में 66 मैचों में 63 विकेट मुरलीधरन ने लिए हैं। वनडे और टेस्ट में मुरलीधरन के सर्वाधिक विकेटों का विश्व रिकॉर्ड आज भी कायम है।