24 साल के हुए टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज ऋषभ पंत, पढ़ें फर्श से लेकर अर्श तक का सफर

    Loading

    नई दिल्ली: टीम इंडिया (Team India) के विस्फोटक बल्लेबाज और दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के कप्तान ऋषभ पंत (Happy Birthday Rishabh Pant) आज 24 साल के हो गए। पंत का जन्म 4 अक्टूबर 1997 को उत्तराखंड में हुआ था। पंत की फर्श से लेकर अर्श तक पहुंचने की कहानी बहुत दिक्कतों से भरी रही लेकिन उन्होंने कड़ी मेहनत कर यह मुकाम हासिल किया। उत्तराखंड क्रिकेट का कोई भविष्य नहीं था। पंत जब यहां क्रिकेट खेलते थे तो लोग उन्हें दिल्ली जाने की सलाह देते थे। 

    ऋषभ पंत ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वे क्रिकेटर बनने के अपने संघर्ष के दिनों में गुरुद्वारे में भी सोया करते थे। उन्होंने कहा था कि मैं उत्तराखंड में पैदा हुआ था और रुढ़की में पढता था। जब यहां मैं क्रिकेट खेलता था तो लोग मुझे दिल्ली जाने की सलाह देते थे। मैंने ये मानते हुए यहां आने का फैसला किया। पंत ने बताया कि रुढ़की से दिल्ली मै अभ्यास करने आया करता था। इस दौरान कई बार वह अपनी दीदी के घर पर चले जाते तो कभी गुरुद्वारे में ही सो जाते थे।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Rishab Pant (@rishabpant)

    गौर हो कि क्रिकेट के प्रति उनकी दीवानगी का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं जब साल 2017 में इंडियन प्रीमियर लीग के समय उनके पिता का देहांत हो गया था। इस समय पंत सिर्फ 20 साल के थे। वे पिता के अंतिम संस्कार में गए लेकिन दो दिन बाद क्रिकेट के मैदान पर लौटे और अर्धशतक जड़ दिया। पंत की इस पारी की कई दिग्गजों ने तारीफ भी की थी। 

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Rishab Pant (@rishabpant)  

    उल्लेखनीय है कि पंत ने साल 2018 में नॉटिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था। पंत ने अब तक खेले गए 25 टेस्ट मैचों में 39 से अधिक के औसत से 1549 रन बनाए हैं। 

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Rishab Pant (@rishabpant)

    वहीं ऋषभ पंत ने 18 वनडे मुकाबले में 33 से अधिक की औसत से 529 रन बनाए हुए हैं। आईपीएल की बात करें तो उन्होंने अब तक 79 पारियों में 2390 रन बनाये हैं। टी-20 की बात करे तो पंत ने इसमें 33 मैचों में 21 से अधिक की औसत से 512 रन बनाये हैं।