happy birthday Vijay Hazare The first captain to win India for the first time after independence, such was his brilliant career

Loading

मुंबई: क्रिकेट जगत में विजय हजारे (Vijay Hazare) का नाम आज भी लिया जाता है। विश्व के महान बल्लेबाजों में से एक विजय सैमुअल हजारे (Vijay Hazare Birthday) का जन्म आज ही के दिन हुआ था। विजय हजारे ने अपने क्रिकेटर करियर में कई बड़े रिकार्ड्स अपने नाम किए है। उनके नाम पर भारत में घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी का आयोजन भी हर साल होता है।

विजय हजारे (Vijay Hazare) का जन्म 11 मार्च 1915 में महाराष्ट्र के सांगली में हुआ था। एक टीचर के घर में जन्मे विजय हजारे अपने बेहतरीन खेल से सबका दिल जीता था। आज विजय हजारे की 108 जन्म शताब्दी है। साल 1952 में भारतीय टीम ने विजय हजारे की कप्तानी में चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच जीता था।

विजय हजारे भारत के एक ऐसे खिलाड़ी है, जिसकी पीढ़ियां भी क्रिकेट जगत से जुडी है। उनके भाई विवेक हजारे, बेटे रंजीत हजारे से लेकर पोते कुणाल हजारे तक क्रिकेट खेले। 

विजय हजारे (Vijay Hazare) शुरुआत में बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी भी करते थे। विजय ने भारतीय टीम की कप्तानी 1951 से 1953 तक की। इस दौरान 14 मैचों में से केवल एक ही मैच भारत जीत सका और यही मैच इतिहास में दर्ज हो गया। क्योंकि यह भारत के टेस्ट इतिहास की पहली जीत थी। इन 14 मैचों में से भारत 5 मैच हारा था और 8 मुकाबले ड्रॉ हुए थे। 

विजय हजारे ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 58।38 की औसत से कुल 18,740 रन बनाए। खास बात यह की इस दौरान उन्होंने 10 बार डबल सेंचुरी लगाई है। इतना ही नहीं, रणजी ट्रॉफी के इतिहास में पहली बार तिहरा शतक जड़ने वाले खिलाड़ी विजय हजारे ही थे। विजय हजारे ने महाराष्ट्र के लिए खेलते हुए बड़ौदा के खिलाफ 316 रनों की नाबाद पारी खेली थी। 

भारत के आजाद होने से पहले साल 1943-44 में विजय हजारे ने ‘द रेस्ट्स’ के लिए खेलते हुए ‘द हिंदुज’ के खिलाफ नाबाद 309 रनों की पारी खेली थी। इस मैच में उनकी टीम ने 387 रन ही बनाए।

भारतीय घरेलू क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ने वाले विजय हजारे (Vijay Hazare) पहले भारतीय हैं। वह पहले भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने किसी टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाए। विजय हजारे ने साल 1947-48 में एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 116 और 145 रन की पारियां खेलकर सबको हैरान कर दिया था। इतना ही नहीं घरेलू क्रिकेट में 50 शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर भी विजय हजारे ही हैं।

विजय हजारे (Vijay Hazare) ने अपने करियर में 30 टेस्ट मैच खेले। जिसमें 7 शतक, 9 अर्धशतकों की मदद से कुल 2192 रन बनाए। उन्होंने 238 फर्स्ट क्लास मैचों में 60 शतक और 73 अर्धशतक लगाकर कुल 18740 रन बनाए।