Team india
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज IND vs ENG ODI Series, 2022 का पहला मैच बीते मंगलवार, 12 जुलाई को खेला गया। जिसमें भारत ने 10 विकेट से ऐतिहासिक जीत हासिल की। इस मैच में भारतीय गेंदबाजों की घातक बोलिंग ने इंग्लैंड के 4 बल्लेबाज़ों जेसन रॉय (Jason Roy), जो रूट (Joe Root), बेन स्टोक्स (Ben Stokes) और लियाम लिविंग्स्टोन (Liam Livingston) को 0 रन पर आउट कर दिया। दूसरी तरफ इसी दिन आयरलैंड में डबलिन के मैदान में खेले गए आयरलैंड और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में 5 बल्लेबाज सिफ़र पे चलता किए गए।

    आयरलैंड और न्यूजीलैंड के बीच मंगलवार, 12 जुलाई को डबलिन में खेले गए सीरीज के दूसरे मैच में न्यूजीलैंड की धारदार गेंदबाज़ी के सामने आयरलैंड के 3 बल्लेबाज पॉल स्टलिंग, क्रेग यंग और जोशुआ लिटिल खाता भी नहीं खोल पाए। लक्ष्य का पीछा करने मैदान में उतरी न्यूजीलैंड की टीम से मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) और विल यंग (Will Young) को आयरलैंड के गेंदबाजों ने शून्य पर पवेलियन लौटाया। हालांकि, इस मैच में न्यूजीलैंड ने 3 विकेट से जीत दर्ज़ की। यानी, वनडे इंटरनेशनल मैचों में 12 जुलाई 2022 के दिन 10 धाकड़ बल्लेबाज़ ज़ीरो पर आउट हुए।

    IND vs ENG ODI Series, 2022 के पहले मुकाबले की बात की जाए तो लंदन के केनिंग्टन ओवल मैदान में खेले गए मंगलवार के मैच में इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर के मैच में 25. 2 ओवर में ही में 110 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गई। भारत ने जीत के लिए मिले लक्ष्य को सिर्फ 18.4 ओवर में ही बिना किसी विकेट नुकसान के जीत हासिल कर ली। इस मैच में भारत के घातक तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने सिर्फ 19 रन देकर 3 मेडन ओवर करते हुए और 38 डॉट बॉल फेंकते हुए 6 विकेट चटकाए। उनकी इस धारदार गेंदबाज़ी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

    वही, मंगलवार, 12 जुलाई 2022 को ही आयरलैंड के डबलिन में IRE vs NZ 2nd ODI Match, 2022 में आयरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 48 ओवर में 10 विकेट खो कर 216 रन बनाए थे। जीत के लिए मिले 217 रनों के टारगेट को न्यूजीलैंड ने 7 विकेट के नुकसान पर बढ़िया चेज़ करते हुए जीत लिया।

    कुल मिलाकर कहा जाए तो बीता मंगलवार कई नामचीन बल्लेबाज़ों के लिए शून्य की कड़वी याद दे गया।