File Photo
File Photo

    Loading

    सिलहट: भारत महिला क्रिकेट टीम (Indian Women Cricket Team) की कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने संकेत दिया है कि शनिवार से यहां शुरू होने वाले महिला एशिया कप (Women’s Asia Cup 2022) में कम अनुभवी खिलाड़ियों को खेलने का अधिक मौका दिया जाएगा क्योंकि टीम अगले साल की शुरुआत में होने वाले टी20 विश्व कप (T20 World Cup) की तैयारी कर रही है। डी हेमलता और किरण नवगिरे को इंग्लैंड में पिछली श्रृंखला में आजमाया गया था लेकिन वे प्रभाव नहीं डाल सके। 

    जेमिमा रोड्रिग्स कलाई की चोट से उबर चुकी हैं जिसके कारण वह इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला से बाहर हो गई थीं और उनके शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलने की उम्मीद है। इंग्लैंड में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा पर भी नजरें रहेंगी। टीम हालांकि एकदिवसीय श्रृंखला में इंग्लैंड को 3-0 से हराकर बढ़े हुए आत्मविश्वास के साथ टूर्नामेंट में उतरेगी।

    हरमनप्रीत ने कहा, ‘‘विश्व कप से पहले बहुत सारे टी20 मैच खेलने हैं। जिन खिलाड़ियों को पर्याप्त मौके नहीं मिले हैं उन्हें विश्व कप से पहले मैच में खेलने का मौका मिल सकता है। ऐसे कई क्षेत्र हैं जिन पर हम काम कर सकते हैं। हम यह देखने जा रहे हैं कि पहले छह ओवरों में किसी और को मौका मिल सकता है या नहीं और खिलाड़ियों को बीच के ओवरों और डेथ ओवरों में भी आजमाया जा सकता है।”

    उन्होंने कहा, ‘‘गेंदबाजी में भी हमें सही टीम संयोजन के लिए प्रयास करने की जरूरत है। जेमिमा ठीक है, उसने आज नेट में बल्लेबाजी की।” टी20 विश्व कप अगले साल फरवरी में दक्षिण अफ्रीका में खेला जाएगा। हरमनप्रीत ने फॉर्म में वापसी के लिए 18 वर्षीय शेफाली का भी समर्थन किया।

    उन्होंने कहा, ‘‘वह नेट पर काफी अच्छा कर रही है। कभी-कभी आप उस फॉर्म को मैच के दौरान नहीं दोहरा पाते। आपको क्रीज पर कुछ समय बिताने की जरूरत है और मुझे यकीन है कि वह अपनी फॉर्म वापस हासिल कर लेगी। उसके लिए एशिया कप एक शानदार मंच होगा।” 

    भारतीय कप्तान ने कहा, ‘‘हम उसे आत्मविश्वास वापस हासिल करने के लिए पर्याप्त मैच देने की कोशिश करेंगे।” हरमनप्रीत स्वयं शानदार फॉर्म में हैं और उन्होंने इंग्लैंड में 111 गेंद में नाबाद 143 रन की यादगार पारी खेली। भारतीय कप्तान ने कहा कि वह टीम के नेतृत्वकर्ता के रूप में अतिरिक्त जिम्मेदारी का आनंद ले रही हैं। इंग्लैंड में यादगार श्रृंखला जीत पर उन्होंने कहा कि टीम की दीर्घकालिक योजनाएं आखिरकार नतीजा दे रही हैं। (एजेंसी)