ipl

    Loading

    विनय कुमार

    ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (RCB) के घातक तेज़ गेंदबाज हर्षल पटेल (Harshal Patel) ने आईपीएल टूर्नामेंट (IPL T20 TOURNAMENT) में एक और बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। हर्षल पटेल आईपीएल के इतिहास में किसी एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians MI) के खतरनाक तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का  रिकॉर्ड तोड़ दिया और टॉप पर विराजमान हो गए। 

    IPL के इतिहास के पन्ने इस बात की तस्दीक करते हैं कि जसप्रीत बुमराह ने IPL 2020 के सीजन में 27 विकेट चटकाए थे। अब IPL 2021 के ताज़ा सीजन में हर्षल पटेल ने 29 विकेट हासिल कर बुमराह को पछाड़ दिया है।  भारतीय गेंदबाजों की बात की जाए तो भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar) ने IPL 2017 में 26 विकेट चटकाए थे। IPL 2012 में हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने उस सीजन में सर्वाधिक 24 विकेट हासिल किए थे। IPL 2017 के सीजन में जयदेव उनादकट (Jaidev Unadkat) ने 24 विकेट झटके थे।

    आईपीएल में ओवरऑल गेंदबाजों (भारतीय और विदेशी) की बात की जाए तो किसी एक IPL SEASON में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड वेस्ट इंडीज़ (West Indies) के महाघातक गेंदबाज ड्वेन ब्रावो (Dwyane Bravo) के नाम है। ब्रावो ने IPL 2013 में 32 विकेट चटकाए थे। IPL 2020 के सीज़न में साउथ अफ्रीका (South Africa) के तेज़ गेंदबाज कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) ने 30 विकेट चटकाए थे। IPL 2011 में श्रीलंका के खतरनाक तेज़ गेंदबाज लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga Sri Lanka) ने 28 विकेट हासिल किए थे।  

    गौरतलब है कि IPL 2021 के इस ताज़ा सीजन में हर्षल पटेल (Harshal Patel) ने हैट्रिक विकेट (Hat-Trick Wickets) भी हासिल किए। हर्षल पटेल की बोलिंग इस सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) के लिए बहुत ही फायदेमंद रही है, विशेषकर Death Overs में हर्षल पटेल की घातक गेंदबाजी कहर ढा रही है।