Ravi Shastri

-विनय कुमार

टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे में 4 मैचों की टेस्ट सीरीज ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज’ (Border-Gavaskar Test Series Australia vs India 2020-2021) के पहले मैच में भारत को ऐतिहासिक शर्मनाक हार का मुंह देखना पड़ा था। जिसके बाद मेलबर्न (Melbourne Second Test Match India-Australia) में अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में टीम इंडिया ने दमदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से धूल चटा दी। इस मैच में मिली जीत के साथ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में अब दोनों ही टीम 1-1 से बराबरी पर है।

मेलबर्न में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत की शानदार जीत पर टीम के कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane Captain) और टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री (Coach Ravi Shastri) ने एक बार फिर कहा कि वह बाकी के 2 टेस्ट मैचों में भी 5 गेंदबाजों के साथ खेलने की अपनी रणनीति पर कायम रहेंगे।

भारतीय टीम के पांचवें गेंदबाज रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja all-rounder) ने दूसरे टेस्ट मैच में बतौर ऑलराउंडर शानदार खेल दिखाया। घातक गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav) के चोटिल होकर बाहर जाने के बाद जडेजा ने मोर्चा संभाला और बेहतरीन प्रदर्शन किया।

ग़ौरतलब है कि, दूसरे टेस्ट (second Test Match India-Australia Melbourne) में उमेश यादव के टखने में चोट लग गई थी, जिसके बाद वह लड़खड़ाते हुए मैदान से निकल गए थे।

ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने उमेश यादव के घायल होकर बाहर जाने के बाद यादव की कमी नहीं खलने दी। यही नहीं, उन्होंने मोर्चा कुछ इस कदर संभाला कि उमेश यादव के चोटिल होने के बाद जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) और आर. अश्विन (R. Ashwin) पर अतिरिक्त ओवर का प्रेशर भी पड़ने दिया। रवींद्र जडेजा ने दूसरी पारी में 14 ओवर की गेंदबाजी की और 2 विकेट भी हासिल कर लिए।

मेलबर्न टेस्ट में मैच जीतने के बाद टीम इंडिया के कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने कहा, “हमारे लिए 5 गेंदबाजों की रणनीति ने अच्छा काम किया। हम रवींद्र जडेजा को ऑलराउंडर के तौर पर लेने के बारे में सोच रहे थे और वह हमारे लिए बेहतरीन साबित हुए।”

इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

मेलबर्न टेस्ट (Melbourne Test Match India-Australia) जीतने के बाद भारतीय टीम के कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri Coach) ने कहा, “हम 5 गेंदबाजों की रणनीति के साथ ही आगे बढ़ेंगे। अगर उमेश यादव फिट नहीं हैं तो इस बात की संभावना है कि 7 जनवरी से शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम मैनेजमेंट नवदीप सैनी, टी नटराजन या शार्दुल ठाकुर को टीम में शामिल कर सकता है। साथ ही चायनामैन (China Man) कुलदीप यादव को भी टीम में शामिल किया जा सकता है।”

कोच रवि शास्त्री ने रवींद्र जडेजा की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह एक मंजे हुए ऑलराउंडर हैं जो टीम में एक खिलाड़ी की जगह बनाने देने की संभावना भी देते हैं।

टीम संतुलित करते हैं जडेजा

टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने कहा, “जडेजा शानदार ऑलराउंडर हैं। और यही वजह है कि वह यहां हैं। वह नंबर 5 पर बल्लेबाजी कर सकते हैं, नंबर 6 पर भी जरूरत पड़ने पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। वह टीम में जबरदस्त संतुलन बनाते हैं। जब आप विदेश में खेल रहे होते हैं तो इस बात की संभावना होती है कि एक गेंदबाज इंजर्ड हो जाए, जैसा कि आपने उमेश यादव के साथ देखा। रवींद्र जडेजा और आर. अश्विन तेज दूसरे गेंदबाजों को आराम भी देते हैं।”

बहरहाल, अब देखना ये है कि टीम इंडिया मैनेजमेंट नए साल के मौके पर 7 जनवरी से सिडनी (Sydney, Third Test Match, India-Australia, 2021) में खेले जाने वाले मैच में किसे आराम दिया जाता है और किसे मैदान पर जलवा दिखाने का मौका मिलता है।