team india
File Pic

    -विनय कुमार

    ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान तेज गेंदबाज ब्रेट ली (Brett Lee) ने भारत की टीम की तारीफ खूब की और कहा है कि भारत ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ के फाइनल में टीम इंडिया पहुंच जाएगी। लेकिन, उन्होंने दूसरी तरफ ये भी कह दिया कि फाइनल में जीत तो ऑस्ट्रेलिया की होगी। ली के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया T20 टीम के पास वर्ल्ड कप जीतने का बेहतरीन मौका है, क्योंकि उनके पास एक बढ़िया टीम है। हालांकि, उनका यह भी मानना ​​है कि टीम इंडिया भी वर्ल्ड कप जीतने की प्रबल दावेदार है।

    गौरतलब है कि 5 बार ‘ICC ODI WORLD CUP’ जीतने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया की टीम T20 वर्ल्ड कप जीतने में कामयाब नहीं हो पाई। 2010 T20 World Cup में ऑस्ट्रेलिया रनर अप रही थी। 2016 में खेले गए ICC T20 World Cup में ऑस्ट्रेलिया की टीम सेमीफाइनल में भी जगह बनाने से नाकाम रही थी। हालांकि, इस साल के ताज़ा ‘ICC T20 World Cup, 2021’ टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया की टीम में कुछ बेहतरीन और धाकड़ खिलाड़ी ज़रूर हैं।

    टीम के कप्तान आरोन फिंच (Aaron Finch), उनके सलामी बल्लेबाजों के जोड़ीदार डेविड वार्नर (David Warner), स्टीव स्मिथ (Steve Smith), ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell), मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc), पैट कमिंस (Pat Cummins), जोश हेजलवुड(Josh Hazlewood) और मिशेल मार्श (Mitchell Marsh) जैसे खिलाड़ियों के साथ एक दमदार टीम है। ब्रेट ली का मानना ​​है कि ऑस्ट्रेलिया की मौजूदा T20 टीम सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक है। ली ने foxsports.com.au से कहा, “मेरा मानना है कि ऑस्ट्रेलिया की मौजूदा टीम शायद अभी सबसे बेहतरीन टीमों में से एक है।”

    भारत यकीनन फाइनल मुकाबले में होगा

    उन्होंने इंग्लैंड की टीम को खतरा ज़रूर माना और यह भी कहा कि आखिर इस ट्रॉफी को जीतने में उनकी पसंदीदा टीम में टीम इंडिया क्यों है। ब्रेट ली ने कहा, “इंग्लैंड की मौजूदा जो टीम है, उनके पास जो अनुभव है, उसकी वजह से वे हमेशा एक बड़ा खतरा हैं। लेकिन, भारत मेरी पसंदीदा टीम है। आप भारत को लेकर क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में हावी होने के बारे में सोचते हैं, लेकिन IPL की वजह से भी, कई युवा खिलाड़ी आ रहे हैं। उनकी टीम में और बेहतर धार मिली हुई है। ऐसे में उनका टॉप ऑर्डर अजेय हो सकता है।”

    ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज तेज़ गेंदबाज ने आगे कहा कि, लेकिन, वे ऑस्ट्रेलिया की टीम का समर्थन करेंगे, क्योंकि वे अपने देश से बहुत प्रेम करते हैं। उन्होंने कहा, “भारत यकीनन फाइनल में पहुंचने वाली टीमों में से एक होगा और उसमें जीत भी सकती है। मैं देशप्रेमी हूं, इसलिए मैं चाहूंगा कि ऑस्ट्रेलिया जीत जाए। और, मेरा मानना है कि वे कर सकते हैं। लेकिन, भारत यकीनन फाइनल में होगा। लेकिन, मुझे लगता है कि ऑस्ट्रेलिया के पास अपना सर्वश्रेष्ठ दिखाने का बेहतरीन मौका है।” 

    गौरतलब है कि, ‘ICC T20 WORLD CUP, 2021’ में ऑस्ट्रेलिया के अभियान की शुरुआत 23 अक्टूबर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ (AUS vs SA T20 WORLD CUP) अबू धाबी में होगी। उन्हें इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज, साउथ अफ्रीका और 2 अन्य टीमों के साथ ग्रुप में रखा गया है, जो क्वालीफाइंग स्टेज से जुड़ेंगे।