I want to win matches, win championships, you play for that only Rohit Sharma

Loading

लंदन: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने मंगलवार को यहां कहा कि खेल का मतलब चैंपियनशिप जीतने से जुड़ा है और वह कप्तानी छोड़ने से पहले एक या दो बड़े खिताब जीतना चाहते हैं। भारत ने पिछले 10 वर्षों में कई मौके मिलने के बावजूद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) का कोई खिताब नहीं जीता है तथा ओवल में बुधवार से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final 2023) फाइनल से पहले यह चर्चा का विषय बना हुआ है।

विराट कोहली (Virat Kohli) ने 2022 के शुरू में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ श्रृंखला हारने के बाद कप्तानी छोड़ दी थी जिसके बाद रोहित को सभी प्रारूपों में कप्तान नियुक्त किया गया था। डब्ल्यूटीसी फाइनल की पूर्व संध्या पर रोहित से पूछा गया कि वह एक कप्तान के रूप में क्या विरासत छोड़कर जाना चाहते हैं।

रोहित ने संवाददाता सम्मेलन में कहा,‘‘ चाहे मैं हूं या कोई और, यहां तक कि पूर्व में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों की भूमिका भी भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाना तथा अधिक से अधिक मैच और अधिक से अधिक चैंपियनशिप जीतनी थी। मेरे मामले में भी ऐसा ही है। मैं मैच जीतना चाहता हूं। मैं चैंपियनशिप जीतना चाहता हूं। आप इसके लिए ही खेलते हो।”

उन्होंने कहा,‘‘ और हां, कुछ खिताब जीतना, कुछ असाधारण श्रृंखलाएं जीतना अच्छा होगा। लेकिन इसके साथ ही मैं यह भी कहना चाहता हूं कि मुझे वास्तव में लगता है इन चीजों के बारे में बहुत अधिक सोच कर हम खुद पर बहुत अधिक दबाव नहीं बनाना चाहते हैं।”

रोहित ने कहा,‘‘ एक कप्तान के रूप में जैसा मैंने कहा, प्रत्येक कप्तान चैंपियनशिप जीतना चाहता है, इसलिए मैं भी अलग हटकर नहीं हूं। मैं भी चैंपियनशिप जीतना चाहता हूं और खेलने का मतलब भी इसी से जुड़ा है। इसलिए जब मैं यह पद छोड़ने का फैसला करूंगा, तब तक अगर मैं एक या दो चैंपियनशिप जीत सकता हूं तो यह अच्छा होगा।”

लंदन में सुबह बादल छाए हुए थे और रोहित उन चार खिलाड़ियों में शामिल थे जो वैकल्पिक अभ्यास सत्र के लिए पहुंचे थे। भारतीय कप्तान के अलावा आर अश्विन, उमेश यादव और केएस भरत भी अभ्यास के लिए आए थे।