virat kohli

Loading

-विनय कुमार

‘इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल’ (ICC) ने 21वीं सदी के दूसरे दशक आख़िरी में खिलाड़ियों को सम्मानित करने वाली है। आईसीसी ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Best Cricketer of the Decade) को वनडे क्रिकेट का बेस्ट ODI क्रिकेटर चुना है। विराट कोहली (Virat Kohli) को दशक का Best Male Cricketer चुना गया। साथ इस अचीवमेंट के लिए उन्हें। जिसके लिये ‘सर गारफील्ड सोबर्स अवॉर्ड’ (Sir Garfield Sobers Award) से सम्मानित किया गया।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने आईसीसी (ICC) की तरफ से मिले इस सम्मान के लिए सभी का शुक्रिया किया। उन्होंने कहा कि इस पुरस्कार से सम्मानित होने पर काफी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। विराट (Virat Kohli) ने कहा कि उन्होंने हमेशा अपनी टीम को जिताने की कोशिश की और इस दौरान जो भी रिकॉर्डस या आंकड़े बनते चले गए उसका उनके लिये कोई मतलब नहीं है। आईसीसी (ICC) ने अपने ऑफिशल ट्विटर हैंडल पर विराट कोहली (Virat Kohli) का एक वीडियो जारी किया है। जिसमें विराट कोहली (Virat Kohli) पुरस्कार की बात कर रहे हैं।

विराट कोहली ने कहा, “मेरा सिर्फ एक ही इरादा था कि मैं किसी भी तरह से टीम की जीत में ज्यादा से ज्यादा योगदान दे सकूं। मैं हर मैच में यही करना चाहता था और फील्ड पर आज जो करना चाहते हैं उसी का नतीजा आपके आंकड़ों में बदलता चला जाता है।”

इस मौके पर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने पिछले एक दशक के दौरान अपने 3 यादगार पलों को याद किया और अपने प्रशंसकों के साथ शेयर किया।

विराट ने कहा, “बीते एक दशक में 2011 विश्व कप (World Cup, 2011) जीतना, 2013 की चैम्पियंस ट्रॉफी (Champions Trophy 2013) और 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज (Australia vs India Test Series 2018) जीतना मेरे 3 सबसे यादगार पल रहे हैं। इसके अलावा भी कई पल खास रहे हैं, लेकिन यह 3 पल मेरे दिल के सबसे करीब रहे हैं।” 

ग़ौरतलब है कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) फ़िलहाल पैटर्निटी लीव पर भारत वापस लौट चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया दौरे में 3-3 मैचों की वनडे और T20 सीरीज और 4 मैचों की टेस्ट सीरीज ‘बॉर्डर-गावस्कर सीरीज’ (Border-Gavaskar Trophy Test Series 2020-21) के पहले मैच में हिस्सा लेने के बाद  स्वदेश लौट गए। जनवरी 2021 में वो पहली बार पिता बनने जा रहे हैं। और, इस मौके पर वो अपनी पत्नी के साथ रहना चाहते हैं।