ICC FTP 2023-27: Border-Gavaskar Trophy to have 5 Test matches, ICC announces schedule till 2027

    Loading

    -विनय कुमार

    आईसीसी (ICC) ने आगमी 5 साल, 2023 से 2027 तक के लिए Future Tours Programs (FTP) की घोषणा कर दी है। इस प्रोग्राम से एक बात साफ है कि इन 5 सालों सालों में सभी देशों की टीमें और भी ज्यादा बिजी शेड्यूल से दो-चार होंगी। इस ताज़ा FTP में 12 फुल मेंबर्स देश शामिल किए हैं, जो अलग-अलग सीरीज खेलने मैदान में उतरेंगे। 

    गौरतलब है कि FTP में इंटरनेशनल क्रिकेट कैलेंडर की रुपरेखा जारी की जाती है, जिसमें ICC के मैच और द्विपक्षीय इंटरनेशनल  सीरीज शामिल रहती हैं। जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक आगामी 5 सालों में 12 देश कुल मिलाकर 780 मैच खेलेंगे। जिसमें 173 टेस्ट, 281 वनडे और 323 T20 मैच शामिल हैं। हालांकि, बहिंजो FTP जारी है, उसमें कुल 694 मैच शामिल किए गए थे।

    ICC की तरफ से आज जारी ताज़ा FTP में ICC Men’s World Test Championship World Cup के अगले दो सेवन, ICC के कई इवेंट और कई द्विपक्षीय सीरीज के साथ त्रिकोणीय श्रृंखलाएं के मैच शामिल किए गए हैं।  

    इसलिए एक बात तो स्पष्ट है कि चालू FTP के मुकाबले आगामी FTP सभी 12 देशों के खिलाड़ियों के लिए बहुत व्यस्त शेड्यूल रहेगा। ऐसे हालत में वर्कलोड मैनेजमेंट पर गौर करना सबके लिए अहम होगा। क्योंकि, सभी देश T20 League भी खेलते हैं, जो एक से दो महीने तक चलते हैं।