our-bench-strength-is-extremely-strong-it-will-help-when-transition-happens-virat kohli

    Loading

    -विनय कुमार

    साउथ अफ्रीका के दौरे में 3 मैचों की टेस्ट सीरीज (South Africa vs India Test Series 2021-2022) के सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में ऐतिहासिक जीत हासिल करने के बाद विराटसेना में जश्न का माहौल था। लेकिन, आईसीसी ने अपने कानून्नका हथौड़ा चलाकर इस जश्न की रौनक को फीका कर दिया। ICC ने टीम इंडिया को स्लो ओवर रेट का दोषी पाया और टीम के सभी खिलाड़ियों पर मैच फीस का 20 फीसदी जुर्माना ठोक दिया। इस मैच के अंपायर्स ने भारतीय टीम को इस हेतु दोषी पाया।

    यही नहीं इस वजह से भारतीय टेस्ट टीम का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP, 2021-23) की पॉइंट्स टैली में से एक पॉइंट्स भी दंड के तौर पर घटा दिया गया। गौरतलब है कि मैच रेफरियों के एमिरेट्स आईसीसी एलीट पैनल में शामिल एंड्रू पाइक्रॉफ्ट ने जानकारी कि, टीम इंडिया निर्धारित समय सीमा और कंसीडर किए जाने के बाद भी नियत समय में एक ओवर कम बोलिंग कर पाई। इस वजह से ICC ने टीम इंडिया को दोषी पाया।

    ICC ने अपने ऑफिशल स्टेटमेंट में कहा, “खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के लिए बने ‘ICC Code of Conduct’ के Article 2.22 के मुताबिक भारतीय टीम को स्लो ओवर रेट का दोषी पाया गया। जिसके कारण टीम के सभी खिलाड़ियों की 20 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया गया।”

    भारतीय टीम के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) ने इस गलती को मान लिया है। अब इस पर आगे की सुनवाई की जरूरत नहीं होगी। Code of Conduct के आर्टिकल 16.11 के मुताबिक, स्लो ओवर रेट (Slow Over Rate) की दोषी पाए जाने के बाद टीम को हर 1 ओवर कम की गेंदबाजी करने के लिए WTC टैली का 1 पॉइंट गंवाना पड़ता है। सेंचुरियन के मैच में टीम इंडिया ने तय समय सीमा में 1 ओवर कम गेंदबाजी की थी। इसी कारण से टीम का एक पॉइंट काट लिया गया है।

    विराटसेना को हुआ नुकसान

    WTC के पॉइंट्स टेबल में एक प्वाइंट गंवाने के बाद विराटसेना को बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। पहले से ही टीम इंडिया चौथे पायदान पर है। हालांकि, भारतीय टेस्ट टीम के पॉइंट्स 50 से ऊपर 54 थे, जो अब घटकर 53 हो गए हैं। गौरतलब है कि, भारत इस वक्त एकमात्र टीम है, जिसके 50 से ज्यादा पॉइंट्स हैं। इसके बावजूद वह ICC World Test Championship 2021-23 के पॉइंट्स टेबल में टॉप पर नहीं है। यही नहीं, भारतीय टीम इस टेबल में ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी नीचे खड़ी है।

    गौरतलब है कि, इस ताजा सीरीज में भारत ने सेंचुरियन के मैदान में खेले गए 3 मैचों की टेस्ट सीरीज (South Africa vs India Test Series, 2021-22) के पहले मैच में  साउथ अफ्रीका को 113 रनों से शिकस्त दी और सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। खास बात ये भीबराही कि, भारत ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार The Super Sports Park, Centurion’ के मैदान में जीत हासिल की है। इससे पहले भारत की टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ यहां खेले दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा था।