‘ऐसे’ होगी भारत के हाथों पाकिस्तान की तबाही, इस अंग्रेज़ ने दिया कप्तान कोहली को ‘गुरुमंत्र’

    Loading

    विनय कुमार

    आगामी 24 अक्टूबर यानी अगले रविवार को ‘ICC T20 World Cup, 2021’ में भारत और पाकिस्तान के बीच दुनिया का सबसे रोमांचक और दिलचस्प हाई वोल्टेज मुकाबला होने जा रहा है। दुनिया भर के करोड़ों खेलप्रेमी इन दो देशों के मुकाबले को देखने का बेसब्री से इंतजार कर रहे होते हैं।

    अगले रविवार की शाम 7.30 बजे दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में ये महाभिड़ंत शुरू होगी और रात साढ़े ग्यारह बजे तक फैसला हो जाएगा। इस बीच इंग्लैंड क्रिक्रेट टीम के पूर्व स्पिन गेंदबाज मोंटी पनेसर (Monty Panesar) ने बताया कि आखिर कैसे टीम इंडिया पाकिस्तान को इस मुकाबले में तबाह कर सकती है।

    मोंटी पनेसर ने कहा, “पाकिस्तान के लिए बाबर आजम (Babar Azam) और शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) महत्वपूर्ण हैं। शाहीन बाएं हाथ के बेहतरीन तेज गेंदबाज (Left Arm Fast Bowler) हैं, और उनकी नजर ज्यादा से ज्यादा भारतीय विकेट चटकाने पर होगी। मुझे यकीन है कि Virat Kohli और KL Rahul के पास लेफ्ट आर्म फास्ट बोलर के खिलाफ खेलने का पर्याप्त अनुभव है।

    अगर भारत के बोलर्स बाबर आजम ,(Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) को जल्दी आउट कर देते हैं, तो वे ताश के पत्तों की तरह पाकिस्तान (India vs Pakistan T20 World Cup, 2021) को तबाह कर सकते हैं।” 

    गौरतलब है कि, मोंटी पनेसर (Monty Panesar) ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में इंग्लैंड के लिए 50 टेस्ट मैच, 26 वनडे इंटरनेशनल और 1 T20I मैच खेला। उन्होंने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच आज सेंकरीव 8 साल पहले 2013 में खेला था।

    वर्ल्ड कप के इस महामुकाबले से पहले पूर्व गेंदबाज मोंटी पनेसर ने कहा कि पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) एक (unpredictable) अप्रत्याशित टीम है। उन्होंने कहा कि अगर किस्मत ने उनका दिया तो वे (पाकिस्तान की टीम) दुनिया की किसी भी टीम को धूल चटाने का माद्दा रखती है। लेकिन, दो कट्टर प्रतिद्वंदद्वी देश, भारत और पाकिस्तान का इतिहास देखा जाए तो भारत के सामने पाकिस्तान हमेशा ही कमज़ोर रहा है।

    मोंटी पनेसर ने एक न्यूज़ एजेंसी से अपनी खास बातचीत में कहा, “आप पाकिस्तान की भविष्यवाणी (prediction) नहीं कर सकते। पाकिस्तान को सिर्फ पाकिस्तान ही हरा सकता है। अगर वे चल गए, तो वे दुनिया की किसी भी टीम को हरा सकती है। अबकी बार पाकिस्तान यकीनन प्रेरित है और किसी भी टीम को नहीं छोड़ेगा। लेकिन, अगर वर्ल्ड कप का इतिहास खंगाला जाए, तो रिकॉर्ड बताते हैं कि भारत का पलड़ा भारी होगा। पाकिस्तान प्रेशर में होगा, भारत पर दबाव नहीं होगा।”

    मोंटी पनेसर (Monty Panesar) ने यह भी कहा कि जो भी प्लेयर पाकिस्तान के लिए अहम होंगे, उनमें बाबर आजम (Babar Azam) और शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen Shah Afridi) शामिल हैं। 39 साल के मोंटीपानेसर ने कहा कि अफरीदी एक बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं और भारतीय बल्लेबाजों पर अटैक करने की राह तक रहे हैं।

    मोंटी पनेसर की टीम इंडिया को सलाह है कि केएल राहुल (KL Rahul) और भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) को बाएं हाथ की तेज गेंदबाजी का बेहतरीन आमना करने के लिए थोड़ा प्रैक्टिस होगा। उन्होंने यह भी कहा कि अगर भारतीय गेंदबाज इस मुकाबले जी शुरुआत में पहले बाबर आजम (Babar Azam) का विकेट झटक ले, तो पाकिस्तान की बल्लेबाजी लाइनअप बिखर जाएगी।