Team India
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार 

    भारत की टीम इस ताज़ा वर्ल्ड कप के SUPER-12 मुकाबले में अब तक खेले दोनों मैचों में हार गई। 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ (India vs Pakistan T20 World Cup, 2021) और ठीक एक हफ्ते बाद 31 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ (India vs New Zealand) खेले गए मैचों में विराटसेना को शर्मनाक हार का सामना करना का पड़ा। इस ताज़ा T20 World Cup टूर्नामेंट में टीम  इंडिया को लगातार दोनों मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा। 

    इन दो शर्मनाक हार के बाद भारतीय टीम का सेमीफाइनल की राह लगभग बंद ही हो गई है। अब भारत के अगला मुकाबला अफगानिस्तान (Afghanistan), स्कॉटलैंड (Scotland) और नामीबिया (Namibia) के खिलाफ है। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अब किस्मत अगर बहुत ही ज्यादा मेहरबान रही तभी कोई करिश्मा हो सकता है।  अगर विराटसेना अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया के खिलाफ अपने सभी मुकाबलों में तीनों देशों को भारी अंतर से हराती है और अगर अफगानिस्तान अपने अगले मुकाबले में न्यूजीलैंड (Afghanistan vs New Zealand T20 World Cup, 2021) को हरा देगा, तब जाकर भारत के लिए कोई रास्ता बन सकता है। लेकिन, न्यूजीलैंड की ताजातरीन फॉर्म को देखते हुए लगता नहीं है कि भारतीय टीम का नसीब साथ देगा। लेकिन, अफगानिस्तान इस ताज़ा टूर्नामेंट में बेहतरीन फॉर्म में दिख रहा है। ऐसे में न्यूजीलैंड अगर उससे हार जाए तो कोई आश्चर्य भी नहीं होना चाहिए। और अगर ऐसा हो गया, तो किस्मत भारत का साथ दे सकती है।

    T20 में भारत और अफगानिस्तान का इतिहास

    भारत और अफगानिस्तान के बीच (India vs Afghanistan T20 International Cricket) T20 इंटरनेशनल में अब तक 2 मुकाबलेे ही हुए हैं, जिसमें दोनों मुकाबलों में भारत ने अफगानिस्तान को हराया है। इतिहास बताता है कि दोनों देशों के बीच पहली बार 2010 में ग्रोस आइलेट के मैदान पर टकराई थी, जिसमें भारत ने 7 विकेट से अफ़गानिस्तान को पटखनी दी थी। इसके बाद 2012 में कोलंबो में दोनों के बीच दूसरी भिड़ंत हुई। इस मुकाबले में भी भारत को जीत मिली। 2012 में कोलंबो में खेले गए मुकाबले में भारत ने अफ़गानिस्तान को 23 रन से हराया था। खास बात ये भी है कि दोनों देशों के बीच T20I के ये दोनों मुकाबले ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT में ही खेले गए।

    टीम इंडिया: 

    विराट कोहली (Virat Kohli Captain), रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, केएल राहुल, ऋषभ पंत (Wicket-keeper/Batter), ईशान किशन (Wicket-keeper/Batter), शार्दुल ठाकुर, वरुण चक्रवर्ती, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।

    टीम अफगानिस्तान

    मोहम्मद नबी (Captain), रहमानुल्ला गुरबाज (Wicketkeeper), हजरतुल्लाह जजई, उस्मान गनी, मोहम्मद शहजाद (Wicket-keeper), हशमतुल्ला शाहिदी, गुलबदीन नायब, नजीबुल्लाह जादरान, करीम जनत, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, हामिद हसन, फरीद अहमद मलिक, नवीन उल हक।

    भारत के अगले मुकाबलों के शेड्यूल 

    भारत vs अफगानिस्तान 3 नंबबर (अबु धाबी)

    भारत vs स्काटलैंड 5 नवंबर (दुबई)

    भारत vs नामीबिया 8 नवंबर (दुबई)