icc-t20-world-cup-2024-hosting-rights-strips-from-usa-west-indies-now-solo-hosts

Loading

मुंबई: अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने अगले साल के इस टूर्नामेंट की मेजबानी की जिम्मेदारी दो बड़े देशों को दी थी। लेकिन, अब आईसीसी ने एक देश से टी20 वर्ल्ड कप 2024 की मेजबानी करने की जिम्मेदारी छीन ली है। ऐसे में यह देश पूरे टूर्नामेंट से भी बाहर हो सकता है। 

पिछले साल आईसीसी (ICC) ने आधिकारिक घोषणा की थी कि साल 2024 में होने वाला टी20 वर्ल्ड कप अमेरिका (USA) और वेस्टइंडीज (West Indies) में संयुक्त रूप से आयोजित किया जाएगा। लेकिन, अब मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने T20 वर्ल्ड कप 2024 के सह-मेजबानी अधिकार USA से छीन लिए हैं। आईसीसी के इस फैसले के पीछे का मुख्य वजह संयुक्त राज्य अमेरिका क्रिकेट निकाय की स्पष्टता की कमी बताई जा रहा है। 

मालूम हो कि, पिछले साल USA और वेस्टइंडीज ने टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी का अधिकार जीता था। अमेरिकी क्रिकेट टीम ने मेजबानी के साथ-साथ इस टूर्नामेंट के लिए सीधा क्वालीफाई भी कर लिया था। लेकिन, अब मेजबानी के साथ इस टूर्नामेंट में खेलने का सपना भी अमेरिका का टूटने की कगार पर हैं। अमेरिकी क्रिकेट टीम ने पहली बार इस टूर्नामेंट में एक प्रतिभागी के रूप में क्वालीफाई किया था।