Indore Test, Indore Pitch

Loading

इंदौर. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बॉर्डर गावस्कर ट्राफी टेस्ट मैच के लिये इस्तेमाल की गयी होलकर स्टेडियम की पिच को ‘खराब’ करार दिया जिसमें आस्ट्रेलिया ने भारत को तीसरे दिन नौ विकेट से शिकस्त दी। इस खराब रेटिंग से इंदौर को तीन डिमैरिट अंक भी मिले और ये अंक पांच साल की अवधि के लिये बने रहेंगे। भारतीय टीम दोनों पारियों में 109 और 163 रन के स्कोर पर सिमट गयी थी जबकि आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 197 रन बनाये और फिर तीसरे दिन सुबह उसने 76 रन के लक्ष्य का पीछा कर जीत हासिल की।

आईसीसी द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, “आईसीसी मैच रैफरी क्रिस ब्रॉड ने अपनी रिपोर्ट आईसीसी को सौंप दी जिसमें उन्होंने मैच अधिकारियों और दोनों टीमों के कप्तानों से बात करने के बाद उनकी चिंतायें व्यक्त कीं। इस मूल्यांकन के बाद स्थल को तीन डिमैरिट अंक दिये गये।”

दोनों कप्तान रोहित शर्मा और स्टीव स्मिथ से विचार विमर्श का मतलब था कि दोनों ब्रॉड के आकलन से सहमत थे कि इसे ऐसी पिच नहीं करार दिया जा सकता जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिये अच्छी है। इस रिपोर्ट को बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) को भेज दिया गया है जिसके पास इसके खिलाफ अपील करने के लिये 14 दिन का समय है।

ब्रॉड ने कहा, “पिच बहुत सूखी थी, इसने बल्ले और गेंद के बीच कोई संतुलन नहीं मुहैया कराया और इस पर शुरू से ही स्पिनरों को मदद मिल रही थी।” उन्होंने कहा, “मैच की पांचवीं गेंद पिच की सतह से टूट गयी और इसने कभी कभार पिच की सतह को भी तोड़ना जारी रखा जिस पर जरा भी या कोई भी ‘सीम मूवमेंट’ नहीं मिल रहा था और पूरे मैच के दौरान अत्यधिक और असमान उछाल रहा।” भारत ने पहले ही सत्र में सात विकेट गंवा दिये थे क्योंकि गेंद शुरूआती आधे घंटे के दौरान ‘स्क्वायर टर्न’ ले रही थी। (एजेंसी)