icc-test-rankings-kohli-rahane-ashwin-williamson

वह पिछले साल अक्टूबर में रैंकिंग में पांचवें स्थान पर पहुंचे थे ।

दुबई. भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने आईसीसी टेस्ट (ICC Test Match) बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरा स्थान बरकरार रखा है जबकि कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) पांच पायदान चढकर शीर्ष दस में पहुंच गए हैं । रहाणे ने मेलबर्न में आस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 112 और नाबाद 27 रन बनाकर भारत को आठ विकेट से जीत दिलाई । वह पिछले साल अक्टूबर में रैंकिंग में पांचवें स्थान पर पहुंचे थे ।

आफ स्पिनर आर अश्विन दो पायदान चढकर सातवें स्थान पर आ गए हैं जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) नौवें स्थान पर पहुंच गए । दूसरे टेस्ट में 57 रन बनाने के साथ तीन विकेट लेने वाले रविंद्र जडेजा हरफनमौलाओं की सूची में तीसरे नंबर पर बने हुए हैं । वह जैसन होल्डर से सात ही अंक पीछे हैं । बल्लेबाजी में वह 36वें और गेंदबाजी में 14वें स्थान पर पहुंच गए ।

एमसीजी में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले शुभमन गिल 76वें और मोहम्मद सिराज 77वें स्थान पर हैं । चेतेश्वर पुजारा दो पायदान खिसककर 10वें स्थान पर आ गए । आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क पांचवें स्थान पर पहुंच गए । वहीं बल्लेबाज मैथ्यू वेड शीर्ष 50में पहुंच गए हैं । न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को पछाड़कर पहला स्थान हासिल कर लिया ।

स्मिथ तीसरे स्थान पर खिसक गए। विलियमसन इससे पहले 2015 में कुछ समय के लिये शीर्ष पर पहुंचे थे । उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ टाउरंगा में पहले टेस्ट में शतक जमाकर शीर्ष स्थान हासिल किया । वह कोहली से 11 अंक आगे हैं जो पितृत्व अवकाश के कारण आस्ट्रेलिया के खिलाफ बाकी मैच नहीं खेल सकेंगे ।

पाकिस्तान के फवाद आलम 80 पायदान चढकर 102वें स्थान पर आ गए हैं जबकि मोहम्मद रिजवान कैरियर के सर्वश्रेष्ठ 47वें स्थान पर हैं । आईसीसी टीम रैंकिंग में न्यूजीलैंड आस्ट्रेलिया को पछाड़कर शीर्ष पर पहुंचने के करीब है ।आस्ट्रेलिया दशमलव के बाद की गिनती के आधार पर उससे आगे है ।न्यूजीलैंड अगर पाकिस्तान से ड्रॉ भी खेलता है तो शीर्ष पर पहुंच जायेगा ।  (एजेंसी)