रविचंद्र अश्विन ने ऑल-राउंडर रैंकिंग में मारी तगड़ी छलांग, एजाज पटेल का जलवा भी देखिए

    आईसीसी ने खिलाड़ियों की ताजा रैंकिंग जारी की है। बोलिंग और ऑल-राउंडर रैंकिंग में भारतीय टेस्ट टीम के महाघातक अनुभवी स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin off-spinner Team India) ने जबरदस्त छलांग मारी है। गेंदबाज़ी और बल्लेबाजी, यानी ऑल राउंडर परफॉर्मेंस को लेकर भी अश्विन ‘ICC TEST RANKINGS’ में दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। 

    ICC Test Rankings में रविचंद्रन अश्विन टेस्ट बोलिंग रैंकिंग (ICC Test Bowling Rankings) में 883 प्वाइंट्स लेकर दूसरे पायदान पर हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के नए कप्तान और बेहतरीन गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins Captain Australia) 908 प्वाइ्ंट्स के साथ टॉप पर हैं। ऑल-राउंडर रैंकिंग की बात की जाए, तो यहां भी अश्विन का जादू बरकरार है। आईसीसी ऑल-राउंडर टेस्ट रैंकिंग में रविचंद्रन अश्विन दूसरे नंबर पर हैं। 

    ICC के मुताबिक, रविचंद्रन अश्विन को ऑल-राउंडर रैंकिंग में 360 रेटिंग प्वाइंट्स हासिल हुए हैं। वहीं, टॉप पर विराजमान वेस्ट इंडीज के ऑल-राउंडर जेसन होल्डर (Jason Holder West Indies) हैं। जेसन होल्डर को 382 रेटिंग प्वाइंट्स मिले हैं। लंबे समय से क्रिकेट के मैदान से बाहर रहे इंग्लैंड क्रिकेट टीम के धाकड़ खिलाड़ी बेन स्टोक्स (Ben Stokes) तीसरे पायदान पर हैं।

    गौरतलब है कि मेंटल हेल्थ की वजह से बेन स्टोक्स ने क्रिकेट से एक लंबे समय के लिए छुट्टी ले ली थी, लेकिन अब उन्होंने वापसी कर ली है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच अभी अभी आरंभ हुई ‘एशेज सीरीज’ (Ashes Series AUS vs ENG, 2021) में बेन स्टोक्स ने वापसी की है।

    ऑल-राउंडर रैंकिंग में खिसके रविंद्र जडेजा

    ऑल-राउंडर टेस्ट रैंकिंग (ICC All Rounder Test Rankings) में भारतीय टीम के धाकड़ खिलाड़ी रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को 2 पायदान का नुकसान झेलना पड़ा है। गौरतलब है है कि दो दिन पहले समाप्त हुई न्यूजीलैंड और भारत के खिलाफ खेली गई दो मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच में रवींद्र जडेजा मैच नहीं खेल पाए थे। इंजर्ड होने के की वजह से जडेजा को आराम करना पड़ा था। इस वजह से वो ICC TEST RANKINGS में खिसक कर थोड़ा नीचे आ गए। रवींद्र जडेजा ऑल-राउंडर रैंकिंग में चौथे पायदान पर हैं। बांग्लादेश क्रिकेट टीम के ऑल-राउंडर शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan Bangladesh) 327 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ पांचवें पायदान पर हैं।

    बैटिंग रैंकिंग में बहुत कम हुआ बदलाव

    आईसीसी 

    बैटिंग बैैैैैै टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Batting Rankings) में बहुत कम असर नजर आया है। यूं तो भारतीय टीम के विस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को रेटिंग प्वाइंट्स का नुकसान ज़रूर है, लेकिन वो अपने पांचवें पायदान पर बने हुए हैं। टेस्ट टीम इंडिया के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Test Team India) छठे पायदान पर हैं। आईसीसी बैटिंग टेस्ट रैंकिंग में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के धाकड़ बल्लेबाज जो रूट (Joe Root) टॉप पर विराजमान हैं। ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (Steve Smith) दूसरे नंबर पर हैं. न्यूजीलैंड टेस्ट टीम के कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज केन विलियमसन (Kane Williamson Captain New Zealand Test Team) तीसरे नंबर पर हैं।

    बोलिंग रैंकिंग में एजाज पटेल इस पायदान पर 

    हाल ही में समाप्त हुए भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई टेस्ट मैच में (India vs New Zealand Mumbai Test Match 2021) एक पारी में 10 विकेट और मैच की दोनों पारियों में कुल मिलाकर 14 विकेट हासिल करने वाले न्यूजीलैंड के महाघातक गेंदबाज एजाज पटेल (Ajaz Patel) की वर्ल्ड रैंकिंग ने भी तगड़ी उछाल मारी है। एजाज ने 23 पायदान की छलांग मारकर 38वें पायदान पर कब्जा किया है।

    – विनय कुमार