निवेतन राधाकृष्णन (Photo Credits-Twitter)
निवेतन राधाकृष्णन (Photo Credits-Twitter)

    Loading

    -विनय कुमार 

    ICC U-19 CRICKET WORLD CUP, 2022 के लिए ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया’ टीम ने अपनी टीम का एलान कर दिया है। वर्ल्ड कप के इस महाकुंभ में ऑस्ट्रेलिया की टीम में के भारतीय मूल के तमिलनाडु में जन्मे निवेतन राधाकृष्णन (Nivethan Radhakrishnan) को भी शामिल किया गया है। 

    गौरतलब है कि निवेतन राधाकृष्णन (Nivethan Radhakrishnan) भारत में जब रह रहे थे तब वो  ‘तमिलनाडु प्रीमियर लीग’ (Tamil Premier Cricket League TNCL) में भी खेल चुके हैं। इसके अलावा उन्हों कई डोमेस्टिक  मैच भी खेले हैं। IPL 2021 में उन्हें ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC) ने नेट बोलर के तौर पर अपनी टीम में शामिल किया था।

    दोनों हाथों से कमाल की करते हैं बोलिंग

    गौरतलब है कि निवेतन राधाकृष्णन (Nivethan Radhakrishnan) ऐसी हुनर के मालिक हैं, जो हैरतंगेज है। राधाकृष्णन दोनों हाथों से बोलिंग करने की काबिलियत रखते हैं। उन्होंने एक न्यूज एजेंसी से इस बारे में पूछे गए एक सवाल पर कहा था कि, चेन्नई में टीवी पर या लीग क्रिकेट में दोनों हाथों से बोलिंग करने वाला कोई खिलाड़ी नहीं था। उस समय किसी ने भी इसके बारे में नहीं सुना था। मुझे खेल में नाकामयाबी का कोई डर नहीं है। मुझे दूसरे लोगों की परवाह नहीं है कि लोग मेरे बारे में क्या सोचते हैं। ये मुझपर है मैं क्या कर सकता हूं।

    गौरतलब है कि आज से करीब 8 साल पहले 2013 में ही निवेतन राधाकृष्णन का पूरा परिवार ऑस्ट्रेलिया जाकर बस गया था। वहां पहुंचने के बाद उन्होंने सिडनी की एक क्रिकेट एकेडमी में दाखिला ले लिया था। जिसके बाद उनके प्रदर्शन को देखते हुए ‘क्रिक्रेट ऑस्ट्रेलिया’ ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया की अंडर-16 टीम में भी सिलेक्ट कर लिया था। 

    आपको याद दिला दें कि दो साल पी, 2019 में निवेतन राधाकृष्णन को पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के लिए (Pakistan vs Australia U-16, 2019) ऑस्ट्रेलिया की U-16 टीम के लिए सिलेक्ट किया गया था। निवेतन ने मौके का पूरा फायदा उठाया और गेंदबाज़ी में अपनी खास हुनर से बेहतरीन परफॉर्मेंस कर सबका दिल जीत लिया था। जानने वाली तो ये भी है कि इस ऑल-राउंडर खिलाड़ी ने 5 मैचों की सीरीज में 172 रन बनाए और 8 विकेट हासिल किए थे।

    ऑस्ट्रेलिया की ‘अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022’ टीम

    हरकिरत बाजवा (Harkirat Bajwa), एडन काहिल, कूपर कोनोली, जोशुआ गार्नर, इसाक हिगिंस, कैंपबेल केलावे, कोरी मिलर, जैक निस्बेट, निवेथन राधाकृष्णन (Nivethan Radhakrishnan), विलियम साल्ज़मैन, लछलन शॉ, जैक्सन सिनफील्ड, टोबियास स्नेल, टॉम व्हिटनी, टीग वायली।