ICC Under 19 Women's T20 World Cup 2023 Under-19 Indian Women's Team players arrive at IGI Airport in Delhi

    Loading

    नई दिल्ली: भारतीय महिला टीम (Indian Women’s Team) ने साउथ अफ्रीका ने भारत का नाम रोशन किया है। रविवार को भारतीय महिला टीम ने आईसीसी अंडर-19 टी20 वर्ल्ड कप (ICC Under 19 Women’s T20 World Cup 2023) के फ़ाइनल मैच में इंग्लैंड (India vs England) को 7 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया। वहीं, बुधवार को भारत की इन बेटियों का अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में सम्मान किया गया। 

    अहमदाबाद बाद में सम्मानित होने के बाद आज भारतीय महिला टीम का दिल्ली (Delhi) के आईजीआई एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत किया गया। लोगों ने जमकर महिला टीम को बधाई देते हुए उनका स्वागत किया। देश की बेटियों के इस कारनामे से सब काफी खुश हुए है। महिला टीम के परिवालों ने उनके गले में फूलों की माला डालकर उनका स्वागत किया। 

    क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने अंडर-19 महिला आईसीसी टी20 विश्व कप की विजेता भारतीय क्रिकेट टीम को सम्मानित किया। इस दौरान सचिन ने कहा कि,  इस उपलब्धि से कई लड़कियां खेल को अपनाने और अपने सपनों को साकार करने के लिए प्रोत्साहित होंगी।

    तेंदुलकर कहा, ‘‘मैं आपको शानदार उपलब्धि पर बधाई देना चाहता हूं। पूरा देश आने वाले वर्षों में (जीत का) जश्न मनाएगा।”‘ मास्टर ब्लास्टर ने कहा, ‘‘ मेरे क्रिकेट सपने की शुरुआत भारतीय टीम के 1983 में विश्व कप विजेता बनने से शुरू हुई थी। आपने भी कई नये सपनों को जन्म दिया है। यह शानदार उपलब्धि है।

    उन्होंने कहा, ‘‘ इस विश्व कप को जीतकर आपने भारत की युवा लड़कियों को देश का प्रतिनिधित्व करने का सपना दिया है।” अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक जड़ने वाले इस पूर्व दिग्गज ने कहा, ‘‘डब्ल्यूपीएल (महिला प्रीमियर लीग) की शुरुआत सबसे बड़ी चीज होने जा रही है। मैं पुरुषों और महिलाओं के लिए समानता में विश्वास करता हूं। खेलों में ही नहीं बल्कि हर जगह दोनों के पास समान अवसर होना चाहिये।”

    तेंदुलकर ने कहा कि बीसीसीआई देश में महिला क्रिकेट के विकास के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘ बीसीसीआई और उसके अधिकारियों ने महिला क्रिकेट को समृद्ध बनाने में काफी योगदान दिया है। मुझे लगता है कि यह एक संकेत है कि हम वास्तव में अच्छा करेंगे (भविष्य में)।”