कोरोना के नए वेरिएंट की वजह से ICC महिला क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर 2021 को किया गया रद्द

    नई दिल्ली: ICC ने कोरोना के नए खतरे हुए जिम्बाब्वे (Zimbabwe) में चल रहे आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर 2021 (ICC Women’s Cricket World Cup Qualifier 2021) को रद्द (Canceled ) कर दिया है।   

    बता दें कि यह मैच 5 दिसंबर तक खेला जाना था। जिससे अगले साल न्यूजीलैंड में होने वाले आईसीसी महिला विश्व कप के लिए अंतिम तीन स्थानों के साथ आईसीसी महिला चैम्पियनशिप के के लिए भी तय होनी थी ।

    दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए वैरिएंट के बाद और मेजबान देश जिम्बाब्वे सहित कई अफ्रीकी देशों से यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है।  जिसके बाद  ICC ने इस आयोजन को बंद करने का फैसला किया। आईसीसी ने कहा  ‘टूर्नामेंट की खेल परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए, टीम रैंकिंग के अनुसार योग्यता स्लॉट के साथ तय किया गया।’

    जिससे बांग्लादेश, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज अब न्यूजीलैंड में आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप में आगे बढ़ेंगे। वहीं श्रीलंका और आयरलैंड आईसीसी महिला चैम्पियनशिप के 2022-25 के हिस्सा बनेंगे। 

    आईसीसी प्रमुख क्रिस टेटली ने कहा, “हम इस घटना के शेष भाग को रद्द करने के लिए अविश्वसनीय रूप से निराश हैं, लेकिन इतने कम समय में कई अफ्रीकी देशों से यात्रा प्रतिबंध लगाए जाने के कारण, टीमें स्वदेश लौटने में असमर्थ होंगी।” 

    उन्होंने आगे कहा “हमने इवेंट को पूरा करने की अनुमति देने के लिए कई विकल्पों का पता लगाया है लेकिन यह संभव नहीं है और हम जितनी जल्दी हो सके टीमों को जिम्बाब्वे से बाहर निकलने की कोशिश करेंगे।   रैंकिंग के आधार पर बांग्लादेश, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज अब आईसीसी महिला विश्व 2022 के लिए क्वालीफाई करेंगे।  जबकि श्रीलंका और आयरलैंड भी आईसीसी महिला चैम्पियनशिप के अगले चक्र में उनके साथ शामिल होंगे।”

    उन्होंने कहा, शनिवार को होने वाले तीन मैचों में से दो मैच जिम्बाब्वे बनाम पाकिस्तान और यूएसए बनाम थाईलैंड शुरू हुआ। लेकिन दिन का तीसरा मैच, वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच होना था। लेकिन नहीं हुआ क्योंकि श्रींलंका टीम का सपोर्ट स्टाफ ने कोरोना पॉजिटिव आया।