ICC Women's World Cup 2022 Indian Batters Need To Raise Their Game Against West Indies

अस्थिर फॉर्म के बावजूद शेफाली वर्मा की अंतिम एकादश में वापसी तय लग रही है।

    Loading

    हैमिल्टन, खराब फॉर्म से जूझ रहे भारतीय (India) मध्यक्रम से वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ आईसीसी महिला विश्व कप (ICC Women’s World Cup 2022) के तीसरे लीग मैच में शनिवार को बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी। न्यूजीलैंड के हाथों 62 रन से हार के बाद पांचवें स्थान पर काबिज भारतीय टीम लगातार दूसरी हार से बचना चाहेगी क्योंकि उछाल भरी पिच पर लगातार हार से उसकी लय भी बिगड़ेगी।

    स्मृति मंधाना, मिताली राज, यस्तिका भाटिया और हरफनमौला दीप्ति शर्मा की न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में अतिरिक्त प्रयास नहीं करने के लिये काफी आलोचना हुई। जीत के लिये 261 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए हरमनप्रीत कौर के अलावा कोई नहीं चल सका जिन्होंने 62 गेंद में 71 रन बनाये। अस्थिर फॉर्म के बावजूद शेफाली वर्मा की अंतिम एकादश में वापसी तय लग रही है। उनसे तेज गति से रन बनाने की उम्मीद होगी जो पिछले मैच में यस्तिका नहीं कर सकी।

    भारतीय बल्लेबाजों ने 162 डॉट गेंदें जाने दी यानी करीब 27 ओवर रन नहीं बने। पहले 20 ओवर में टीम सिर्फ 50 रन बना सकी। मुख्य कोच रमेश पवार ने टीम के प्रदर्शन की तीखी आलोचना की थी। अब सामने स्टेफानी टेलर, डिएंड्रा डोटिन और अनीसा मोहम्मद जैसे खिलाड़ी हैं।

    पवार ने मैच से पहले कहा ,‘‘ ईमानदारी से कहूं तो 20 ओवर में टीम की बल्लेबाजी देखकर मैं हैरान था। लेकिन अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले छह मैचों में हमारा प्रदर्शन देखें तो हमने अपनी रणनीति को बखूबी अंजाम दिया।” अपना आखिरी टूर्नामेंट खेल रही मिताली खराब फॉर्मसे जूझ रही है और मंधाना भी टुकड़ों में ही अच्छा प्रदर्शन कर पा रही है । इससे पूजा वस्त्राकर और स्नेह राणा पर काफी दबाव बन रहा है। कोच पवार ने साफ तौर पर कहा कि वह चाहते हैं कि सीनियर खिलाड़ी और जिम्मेदारी से खेलें।

    उन्होंने कहा ,‘‘ यह विश्व कप का दबाव है लेकिन मैं कोई बहाना नहीं बनाना चाहता । यही समय अच्छा प्रदर्शन करने का है और इसी के लिये हम पिछले छह महीने से तैयारी कर रहे थे।” उन्होंने कहा ,‘‘ हम इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया गए और न्यूजीलैंड भी जल्दी आये। हमें अभ्यास के पूरे मौके मिले और अब टीम को एक ईकाई के रूप में अच्छा प्रदर्शन करना होगा।’

    नीतू डेविड की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने सलामी बल्लेबाज एस मेघना को नहीं चुना जिनकी कमी टीम को खल रही है। वेस्टइंडीज ने टूर्नामेंट में शुरूआत अच्छी की और कप्तान टेलर चाहेंगी कि लय बनी रहे। पिछले मैच में उन्होंने गत चैम्पियन इंग्लैंड को हराय। टेलर के पास गेंदबाजी के लिये कई विकल्प है। इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने आठ गेंदबाजों को आजमाया। उनके पास शामिलिया कोनेल, शकीरा सलमान, चिनेले हेनरी और अनिसा जैसे गेंदबाज हैं लिहाजा भारत के लिये चुनौती आसान नहीं होगी।(एजेंसी)