आज 1 विकेट चटकाते ही T20I Cricket के शहंशाह बन जाएंगे Bhuvaneshwar Kumar, जानिए इस मामले के टॉप-5 गेंदबाज़

    Loading

    -विनय कुमार

    आज भारत और टीम साउथ अफ्रीका के बीच 5 मैचों की T20I Series का तीसरा मुकाबला है, जो विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। इस सीरीज के पहले के 2 मैचों, कोलकाता और कटक में खेले गए, में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। आज हर हार में ऋषभ पंत एंड कंपनी को जीत हासिल करनी होगी, वरना सीरीज हाथ से निकल जाएगी। पिछले दोनों मैचों में भारत की बोलिंग में कोई धार नज़र नहीं आई थी, जिसकी वजह से उसे लगातार दो मैचों में शिकस्त मिली। आज का मुकाबला कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper Batter Captain SA vs IND T20I Series, 2022) के लिए बहुत जरूरी है। 

    बहरहाल, आज भारत की जीत को लेकर भारतीय फैंस को उम्मीद तो रहेगी ही, आज के मैच में टीम इंडिया के घातक तेज़ गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar) पर भी करोड़ों खेलप्रेमियों की नजरें रहेगी। क्योंकि, आज भुवनेश्वर कुमार T20I Cricket के इतिहास में एक नया पन्ना जोड़ सकते हैं। क्रिकेट का इतिहास बताता है कि अगर आज पावरप्ले में 1 विकेट चटकाने में कामयाब हुए, तो वे पावर प्ले में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले बोलर बन जाएंगे। इस समय भुवनेश्वर कुमार वेस्ट इंडीज के सैमुअल बद्री (Samuel Badri) और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी (Tim Southee) के साथ संयुक्त तौर पर पहले पायदान पर हैं।

    T20I के Power Play में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज

    1. सैमुअल बद्री (Samuel Badree) – 50 पारियों में 33 विकेट।

    2. भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) – 59 पारियों में 33 विकेट।

    3. टिम साउदी (Tim Southee) – 68 पारियों में 33 विकेट।

    4. शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) – 58 पारियों में 27 विकेट।

    5. जोश हेजलवुड (Josh Hazlewood) – 30 पारियों में 26 विकेट।

    SA vs IND 2nd T20I Match में की बेहतरीन बोलिंग

    आपको याद दिला दें कि, तेज़ गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार ने इस सीरीज के कटक में खेले गए दूसरे मुकाबले में धारदार बोलिंग की थी और अकेले 4 विकेट उड़ाए थे। उनकी बेहतरीन बोलिंग के बावजूद टीम इंडिया को शिकस्त झेलनी पड़ी थी। उम्मीद है कि आजंके मुकाबले में भी भुवनेश्वर कुमार कहर ढाएंगे। गौरतलब है कि भुवनेश्वर कुमार ने अब तक खेले कुल 200 इंटरनेशनल मैचों में 267 विकेट चटकाए हैं। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 63 विकेट ODI में 141 और T20I में कुल 67 विकेट चटकाए हैं।