अगर कोलकाता के मैच में भारत न्यूज़ीलैंड को ‘क्लीन स्वाइप’ करने में होती है कामयाब, तो बना लेगी ये खास रिकॉर्ड

    कोलकाता: टीम इंडिया आज कोलकाता के ईडन गार्डन्स (Eden Gardens of Kolkata) में न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी टी20 मैच (IND vs NZ 3rd T20 Match) खेला जाएगा। इस टी20 सीरीज (T20 Series) में भारत 2-0 से अजय बढ़त बना चुकी है। ऐसे में अगर भारत न्यूजीलैंड को क्लीन-स्वीप करने में कामयाब हो जाती है, तो भारत एक अनोखा रिकॉर्ड (India’s Record) बनाने में कामयाब हो जाएगी। यह भारत के लिए एक शानदार उपलब्धि भी होगी। 

    होगा दूसरा क्लीन स्वाइप सीरीज 

    दरअसल, आज आज के मैच में भारत कोलकाता में जीत दर्ज करती है तो वह कीवी टीम को सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर देगी। ऐसे में ये भारत का ऐसा दूसरा टी-20 सीरीज होगा, जहां भारत कीवी को क्लीन स्वीप करने में कामयाब हो पाएगी। भारत इससे पहले द्विपक्षीय सीरीज में न्यूजीलैंड को उसी के घर में 5-0 से हराया था। उस सीरीज के आखिरी मैच में रोहित शर्मा ने ही कप्तानी की थी। बता दें कि वह सीरीज पिछले साल जनवरी में खेला गया था। तब शुरुआती 4 मैचों में विराट कोहली  थी, लेकिन आखिरी 5वें मैच में रोहित शर्मा ने कप्तानी की थी। 

    दोनों के बीच मुकाबला बराबरी का 

    वहीं टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच यह छठी द्विपक्षीय टी-20 सीरीज है। अब तक हुई 6 सीरीज में टीम इंडिया ने 3 सीरीज में जीत दर्ज की है। भारत ने अब तक अपने घर में न्यूजीलैंड के साथ तीन सीरीज खेलीं, जिनमें से दो में जीत हासिल की है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 19 टी-20 मैच खेले गए, जहां दोनों का मुकाबला बराबरी का रहा है। इन 19 मैच में से भारतीय टीम ने 8 मुकाबले जीते, जबकि 9 में न्यूजीलैंड टीम ने बाजी मारी है। वहीं 2 मैच टाई रहे थे, जहां भारत ने सुपर ओवर में बाजी मारी है। वहीं आज का मैच भारतीय टीम के लिए बहुत बड़ा मौका हो सकता है।