Imran Tahir
File Photo

    -विनय कुमार

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच बीते शुक्रवार, 21 जनवरी को तीन मैचों की वनडे सीरीज के पार्ल के बोलैंड पार्क स्टेडियम में खेले गए दूसरे मैच (IND vs SA 2nd ODI match) में साउथ अफ्रीका के हाथों फिर हार मिली। भारत की लगातार हार पर साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज स्पिन गेंदबाज इमरान ताहिर (Imran Tahir South Africa) ने टीम इंडिया पर करारा तंज कसा। इमरान ताहिर ने कहा कि भारत की टीम अति-आत्मविश्वास (over confidence) की वजह से साउथ अफ्रीका से टेस्ट और वनडे सीरीज में हार गई। गौरतलब है कि दूसरे वनडे मैच में साऊथ अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से हराया था।

    क्रिक्रेटप्रेमियों को पता जरूर होगा कि इस समय इमरान ताहिर (Imran Tahir)  ‘लीजेंड क्रिकेट लीग’ (Legends Cricket League, 2022) में ‘वर्ल्ड जायंट्स’ (World Giants) टीम की तरफ से खेल रहे हैं। यह लीग ओमान में खेला जा रहा है। इमरान ताहिर (Imran Tahir) ने एक न्यूज़ एजेंसी से अपनी ख़ास बातचीत में कहा, “मैं किसी टीम को जज (judge) नहीं करता, पर, यकीनन भारतीय टीम एक बेहतरीन टीम है और साउथ अफ्रीका की टीम भी मजबूत  बन रही है। लेकिन, भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को कम आंका और ओवर कॉन्फिडेंस (Team India’s over confidence) में वह इस मैच के साथ सीरीज हार गई। टीम इंडिया का ओवर कॉन्फिडेंस ही उनकी हार की मुख्य वजह है।

    इमरान ताहिर ने आगे कहा कि भारतीय टीम ने बीते 4 से 5 सालों में टेस्ट और वनडे क्रिकेट में दुनिया में अपना दबदबा कायम किया। लेकिन, इस वक्त साउथ अफ्रीकी टीम ने यकीनन बेहतरीन प्रदर्शन किया और अपने होम ग्राउंड की परिस्थितियों का बढ़िया फायदा उठाया। और, द्विपक्षीय सीरीज की दोनों सीरीज जीत ली।

    तीन मैचो की वनडे सीरीज में दो मैच खेले जा चुके हैं। बस, अब तीसरा और अंतिम मुकाबला बाकी है, जो कल, रविवार को खेले जाएगा। गौरतलब है कि इस दौरे में भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका ने टेस्ट सीरीज और वनडे सीरीज दोनों में हरा चुकी है। इसपर इमरान ताहिर (Imran Tahir) ने कहा,  “साउथ अफ्रीका की इस जीत की तुलना नहीं की जा सकती। यह साउथ अफ्रीका की सबसे बड़ी जीत है। क्योंकि, यह टीम बहुत छोटी है और उन्होंने ऐसी टीम को हराया है, जो लंबे समय से टेस्ट क्रिकेट और वनडे क्रिकेट, दोनों फॉर्मेट में हावी रहा है। और, साउथ अफ्रीका के प्लेयर्स ने शानदार खेलते हुए दोनों सीरीज में जीत दर्ज़ की।”