Imran Tahir

    -विनय कुमार

    साउथ अफ्रीका के बेहतरीन लेग स्पिनर इमरान ताहिर ,(Imran Tahir) का ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’  के लिए साउथ अफ्रीका की टीम (South Africa T20 WC Team) में नहीं चुने जाने के बाद उनका दिल तार-तार हो गया है। ‘क्रिकेट साउथ अफ्रीका’ (CSA) ने बीते गुरुवार यानी 9 सितंबर को 15 सदस्यीय टीम का एलान किया,  जिसमें इमरान ताहिर का नाम नहीं था। ताहिर ने बात ही बात में अपने दिल का दर्द बताया।  इमरान ताहिर ने उस राज़ का खुलासा किया कि ‘क्रिकेट साउथ अफ्रीका’ डायरेक्टर ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith Director Cricket South Africa) ने उन्हें T20 WC टीम में लेने का वादा किया था।

    ताहिर ने कहा कि ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) ने अपना वचन नहीं निभाया, जो उन्होंने पिछले साल उन्हें दिया था। उन्होंने कहा, “मुझे इस बात का अफसोस है कि मैं टीम।में नहीं हूं। पिछले साल ग्रीम स्मिथ ने मुझसे कहा था कि वो चाहते हैं कि मैं वर्ल्ड कप खेलूं। मैंने साफ तौर पर कहा था कि मैं उपलब्ध हूं और उत्साहित भी, क्योंकि आप मुझे सम्मान देते हैं। मैं तैयार हूं। मैं बहुत मेहनत कर रहा हूं। आप सभी लीग में मेरे प्रदर्शन पर नजर डाल सकते हैं। उन्होंने कहा था कि इसलिए वह मुझे पसंद करते हैं। उन्होंने यह भी कहा था कि वे एबी (AB de Villiers) और फाफ (Faf du Plessis) जैसे कुछ अन्य लोगों से भी बात करेंगे। उन्होंने मुझे प्रोटियाज ग्रुप (Proteas Group) और हर चीज में रखा, लेकिन इसके बाद किसी ने मुझसे संपर्क नहीं किया।”

    इमरान ताहिर ने आगे कहा कि उनके पूर्व साथी खिलाड़ी मार्क बाउचर (Mark Boucher) ने साउथ अफ्रीका के हेड कोच (South Africa) बनने के बाद एक बार भी उनसे संपर्क नहीं किया। ताहिर ने कहा, “कुछ महीने बाद मैंने स्मिथ (Smith) और बाउचर (Boucher) को मैसेज किया था, पर किसी ने भी मुझे रिप्लाइ नहीं किया। बाउचर कोच (Mark Boucher Head Coach) बन गए हैं। उन्होंने अपनी योजना को लेकर मुझसे एक बार भी संपर्क नहीं किया। सचमुच अफसोस की बात है यार। मैंने 10 साल तक देश के लिए खेला। मेरा मानना है कि मैं इनकी तुलना में कहीं ज्यादा सम्मान का हकदार हूं।”

    गौरतलब है कि साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डु प्लेसिस (Faf du Plessis) और क्रिस मॉरिस (Chris Morris) के साथ टीम से  दरकिनार कर दिया गया था। ताहिर ‘ICC ODI WORLD CUP, 2019’ के बाद वनडे इंटरनेशनल से संन्यास लेने के बाद साउथ अफ्रीका के लिए एक भी मैच नहीं खेले हैं। हालांकि, वे T20 इंटरनेशनल के लिए उपलब्ध ज़रूर रहे और T20 के विभिन्न आयोजनों में खेलना जारी रखा। इसमें कोई दो राय नहीं कि साउथ अफ्रीका की टीम में बेहतरीन स्पिन गेंदबाज की बहुत मजबूत खेप नहीं होने की वजह से इमरान ताहिर ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021 टीम के दावेदार ज़रूर थे।