shikhar dhawan
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    साल 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले क्रिकेट की दुनिया के ‘गब्बर’ शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने अपने वनडे करियर में कुल खेले 167 मैचों में 6793 रन बनाए, जिसमें 7 सेंचुरी और 39 हाफ सेंचुरी शामिल हैं। लेकिन, भारत और श्रीलंका के बीच नए साल के आरंभ में खेली जाने वाली SRL vs IND T20I & ODI Series, 2023 के लिए घोषित की गई टीम में उन्हें जगह नहीं दी गई है।

    इस घटना से अटकलें लगाई जाने लगी हैं, कि क्या अब उनका इंटरनेशनल करियर का ढलान है! श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) के साथ सलामी बल्लेबाज़ी के लिए शुबमन गिल (Shubhman Gill) को चुना गया है।

    Bangladesh vs India ODI Series, 2022 में शिखर धवन का निराशाजनक प्रदर्शन बनी वजह

    गौरतलब है कि भारतीय टीम हाल ही में बांग्लादेश के दौरे से लौटी है। इस दौरे में दोनों देशों के बीच खेली गई वनडे सीरीज में बांग्लादेश से 2-1 से हार का सामना करना पड़ा। इस सीरीज में भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) बढ़िया प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। 3 मैचों  में कुल मिलाकर उन्होंने 18 रन बनाए थे। यही वजह है कि टीम इंडिया के सिलेक्टर ने उन्हें श्रीलंका के खिलाफ खेली जाने वाली आगामी सीरीज में जगह नहीं दी। पिछले 5 एकदिवसीय मैचों की बात करें, तो उनके बल्ले से कुल मिलाकर 49 रन ही निकले।

    ODI World Cup, 2023 है लक्ष्य

    अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि साल 2022 में शुबमन गिल ने बढ़िया खेल दिखाया है। उनके अलावा ईशान किशन (Ishan Kishan) ने बांग्लादेश के दौरे में 3 मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में बांग्लादेश के खिलाफ खतरनाक आतिशी अंदाज़ में बल्लेबाज़ी करे हुए डबल सेंचुरी ठोकी थी। ऐसे में इन दो बल्लेबाजों ने बतौर ओपनर शिखर धवन की वापसी का रास्ता लगभग बंद कर दिया है। गौरतलब है कि शुबमन गिल (Shubman Gill) ने इस साल कुल खेले 12 वनडे इंटरनेशनल मैचों में  70.88 की औसत से 638 रन बनाए। इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 130 रन रहा।