siraj

    Loading

    विनय कुमार

    लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान में भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के खेले गए दूसरे मैच में (2nd Test Match IND vs ENG Lord’s Cricket Ground London 2021) भारतीय टीम के महाघातक तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने इतिहास रच दिया। कमाल उन्होंने इस बेहद रोमांचक और मैदान में खिलाड़ियों के 440 वोल्ट के इलेक्ट्रिक करेंट वाली तीखी झड़पों वाले मैच की दोनों पारियों में इंग्लैंड के 4-4 विकेट उखाड़े। इस बेहतरीन गेंदबाजी के साथ मोहम्मद सिराज ने एक ऐसे रिकॉर्ड की बराबरी कर ली, जो अब तक टीम इंडिया के महान कप्तान रहे कपिल देव (Kapil Dev Former Captain Indian Cricket Team) के नाम था। 

    गौरतलब है कि मोहम्मद सिराज का अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट करियर में लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान में यह पहला मैच था। उन्होंने इस मैच में इंग्लैंड के 8 विकेट चटकाकर भारत के पूर्व कप्तान ‘हरियाणा हरिकेन’ कपिल देव की बराबरी कर ली है। आपको याद दिला दें कि कपिल देव ने आज से करीब 39 साल पहले, 1982 में (IND vs ENG 1982 Lord’s) लॉर्ड्स के मैदान में इंग्लैंड के 8 विकेट झटके थे। उस यादगार मैच में कपिल देव ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 3 विकेट हासिल किए थे।

    उनके अलावा, भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज ज़हीर खान (Zaheer Khan), आरपी सिंह (RP Singh) और इंग्लैंड के खिलाफ इस समय खेल रहे घातक तेज़ गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने भी इस ऐतिहासिक मैदान में एक-एक में 7-7 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। आज तक के आंकड़ों की बात की जाए तो, लॉर्ड्स के मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले खिलाड़ियों में इशांत शर्मा (Ishant Sharma) टॉप पर हैं।

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि इशांत शर्मा ने इस मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ अब तक 17 विकेट लिए हैं। उनके बाद दुनिया के महान स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) हैं, जिन्होंने लॉर्ड्स में अपने करियर के दौरान 12 विकेट लिए। गौरतलब है कि, इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए ताज़ा सीरीज के दूसरे मैच में (IND vs ENG Test Series 2021 Lord’s) टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों ने पहले तो बल्ले से अपनी बल्लेबाजी का हुनर दिखाया, और फिर उसके बाद अपनी घातक गेंदबाजी से इंग्लैंड के परखच्चे उड़ा दिए। जिसकी वजह से ‘विराट-सेना’ ने ‘क्रिकेट के काशी’ लंदन के लार्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर इंग्लैंड को इस ताज़ा सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में 151 रनों से धूल चटा दी और 5 मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली।

    लॉर्ड्स के मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने मैच के पांचवें, यानी अंतिम दिन इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 60 ओवर में 272 रन का टारगेट दिया था। लेकिन, मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने 32 रन देकर 4, जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) ने 33 रन देकर 3), इशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने 13 रन देकर 2) और मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने 13 रन देकर 1 विकेट झटक कर बड़ी बेरहमी से इंग्लैंड की टीम को 52वें ओवर में ही 120 रनों के स्कोर पर सलटा दिया।

    इससे पहले कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) की टीम ने मोहम्मद शमी (70 गेंदों पर नाबाद 56) और जसप्रीत बुमराह (64 गेंदों पर नाबाद 34) के बीच 9वें विकेट के लिए 89 रन की बेहतरीन नाबाद साझेदारी से अपनी दूसरी पारी 8 विकेट पर 298 रन के स्कोर पर डिक्लेयर कर दी थी।

    भारत की पहली पारी में ‘विराट-सेना’ के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) ने 129 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली। भारत ने अपनी पहली पारी में 364 रन बनाए थे। जिसके जवाब में पहली पारी की बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी इंग्लैंड की टीम ने कप्तान जो रूट (Joe Root Captain England Cricket Team) की नाबाद 180 रनों की पारी की बदौलत 391 रन बनाकर भारत से 27 रनों की बढ़त ले ली थी।  

    बहरहाल, लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में अब तक खेले 19 मैचों में भारत की इंग्लैंड के खिलाफ यह तीसरी जीत है। इससे पहले भारत ने 1986 और उसके 28 साल बाद एमएस धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में 2014 में इस मैदान पर इंग्लैंड को हराया था। और, 2014 के बाद भारत के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में एक बार फिर अंग्रेज़ो को भारत की बल्लेबाजी की चोट से रू-ब-रू कराया है।