IPL 2022 में इन कप्तानों ने कप्तानी के साथ बल्ले से भी खूब बोला, जानिए ऐसे धुरंधरों के नाम और उनके ताज़ा आंकड़े

    -विनय कुमार

    IPL 2022 का सीज़न अपने फाइनल स्टेज पर है। नया चैंपियन उभरेगा। बीते मंगलवार, 24 मई को गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल्स को (RR vs GT IPL 2022 Qualifire-1) 7 विकेट से हरा दिया और फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। लेकिन, फाइनल में उसके सामने कौन होगा, इसका फैसला आना अभी बाकी है। GT की ताज़ा जीत में डेविड मिलर (David Miller) ने बड़ा रोल निभाया था।

    डेविड मिलर ने 24 मई को कोलकाता के ईडन गार्डेंस स्टेडियम के मैदान में RR के खिलाफ तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 38 गेंदों में 68 रनों की जानदार पारी खेली थी और नॉट आउट भी रहे थे। इस पारी में उनके बल्ले से 3 चौके और 5 बड़े छक्के भी निकले। आइए एक नजर डालते हैं IPL 2022 के सीज़न के उन कप्तानों की परफॉर्मेंस पर, जिन्होंने कप्तानी के साथ बल्लेबाज़ी में भी छाप छोड़ी।

    केएल राहुल (KL Rahul Captain LSG)

    नई टीम और पहली बार खेल रही LSG ने अब तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इस टीम के कप्तान केएल राहुल ने इस टूर्नामेंट में कई मैच जीते। उनकी जानदार कप्तानी की बदौलत ही ऐसा हो पाया। लेकिन, उन्होंने बल्लेबाज़ी भी बढ़िया की है। उन्होंने अब तक खेले कुल 14 मैचों में 135.26 की स्ट्राइक रेट से 537 रन बनाए हैं। इस आंकड़े में उनकी 2 सेंचुरी और 3 हाफ सेंचुरी भी शामिल हैं।

    हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya Captain GT)

    गुजरात टाइटंस (GT) भी पहली बार आईपीएल खेल रही है। यह IPL 2022 की दूसरी नई टीम है। इस टीम ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से खेलप्रेमियों का दिल जीत लिया है। ख़ास बात ये रही कि कप्तान हार्दिक पांड्या ने टीम को शुरू से ही पॉइंट टेबल में टॉप पर बनाए रखा। बीते मंगलवार, 24 मई को RR के खिलाफ़ IPL 2022 Qualifire-1 Match में GT ने RR को हरा दिया और IPL 2022 Final में अपनी जगह बना ली। बतौर बल्लेबाज़ भी हार्दिक पटेल का प्रदर्शन  बढ़िया रहा है। इस ताज़ा सीज़न में अब तक खेले कुल 14 मैचों में हार्दिक ने 132.84 की स्ट्राइक रेट के साथ 453 रन बनाए हैं। बोलिंग में भी छाप छोड़ी। उन्होंने 5 विकेट भी हासिल किए।

    फाफ डु प्लेसिस (Faf du Plessis Captain RCB)

    रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के नए कप्तान फाफ डु प्लेसिस की ने भी अपनी बढ़िया कप्तानी से टीम को मजबूत बनाए रखा। उनकी टीम भी फिलहाल फाइनल मुकाबले के लिए दावेदारों में से एक है। डुप्लेसी ने इस ताज़ा सीज़न में कुल खेले 14 मैचों में 443 रन बनाए हैं। अब टीम IPL 2022 Play-Off में है।

    संजू सैमसन (Sanju Samson Captain RR) 

    राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने भी इस ताज़ा सीज़न में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। RR के कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson Captain RR) भी शानदार लय में अब तक नजर आए हैं। संजू सैमसन ने भी बढ़िया बल्लेबाज़ी की है। इस ताज़ा सीज़न उनके बल्ले से अब तक खेले कुल 15 मैचों में 421 रन निकले हैं।