srh-beat-dc-rashid-khan-reaction-parents-warner-emotion-ipl-2020
File Photo

    -विनय कुमार

    IPL की सभी 10 टीम के मैनेजमेंट रणनीति बनाने में जुट गए हैं। नई टीम लखनऊ’ IPL 2022 आईपीएल के मैदान में पहली बार उतरेगी। इसलिए जोरदार धमक के साथ अपनी एंट्री दर्ज कराने के मद्देनजर सारी रणनीतियों पर काम किया जा रहा है। इस टीम के मैनेजमेंट ने हाल ही में जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और धुरंधर बल्लेबाज एंडी फ्लावर (Andy Flower Zimbabwe Former Captain) को अपना हेड कोच नियुक्त किया।

    इसके अलावा इस टीम ने भारतीय टीम के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज और दो बार आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders KKR) की कप्तानी करते हुए IPL TROPHY जीतने वाले धुरंधर खिलाड़ी गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) को अपनी टीम का मेंटॉर (Mentor) नियुक्त किया है।

    लखनऊ की यह नई टीम इन धुरंधरों को अपनी टीम से जोड़ने के बाद कई अन्य नामी-गिरामी दिग्गजों पर नजर लगाई हुई है। खबर है कि पंजाब किंग्स (Punjab Kings) के कप्तान रहे धुआंधार बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) के अलावा, सनराइजर्स हैदराबाद(Sunrisers Hyderabad SRH) के सुपर घातक स्पिनर और ऑल राउंडर राशिद खान (Rashid Khan) के साथ-साथ और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (Royal Challengers Bengaluru RCB) के मारक लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल(Yuzvendra Chahal) पर भी ज़ीरो-इन कर चुकी है।

    सूत्रों के मुताबिक केएल राहुल (KL Rahul) लखनऊ टीम (Lucknow Team IPL) के कप्तान बनाए जा सकते हैं। इसके साथ ही टीम के वाइस कैप्टेन के लिए अफ़गानिस्तान क्रिकेट टीम के घातक स्पिनर और ऑल राउंडर खिलाड़ी राशिद खान (Rashid Khan) का नाम तय माना जा रहा है। लेकिन, अब देखना ये है कि राशिद खान के साथ बात बनती है या नहीं।

    गौर करने वाली बात ये भी है कि राशिद ख़ान को कप्तानी का बढ़िया अनुभव भी है। राशिद (Rashid Khan) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तानी कर चुके हैं। हालांकि, उन्होंने निजी वजहों से कप्तानी छोड़ दी। राशिद की गेंदबाज़ी, ऑल राउंडर अंदाज़ और अनुभव के मद्देनजर लखनऊ के टीम मैनेजमेंट उन्हें वाइस कैप्टेन बनाने की सोच रही है।

    आईपीएल का इतिहास बताता है कि  राशिद खान ने अपने IPL करियर में अब तक खेले कुल 76 मैचों की सभी 76 पारियों में कुल 302 ओवर की गेंदबाज़ी में 20.55 की औसत से 93 विकेट हासिल किए हैं। और, आईपीएल में उनका बेस्ट बोलिंग 7 रन देकर 3 विकेट रहा है। बल्लेबाज़ी में उनके बल्ले से कुल 222 रन निकले हैं।