BCCI Shares IPL 2024 remaining schedule
आईपीएल 2024 का शेष शेड्यूल (File Photo)

    Loading

    -विनय कुमार

    IPL 2022 के सीज़न से पहले अगले साल जनवरी में मेगा ऑक्शन हों जा रहा है। खिलाड़ियों की इस मेगा नीलामी को लेकर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ और मौजूदा समय में हिन्दी कमेंट्री के ‘बुलेट एक्सप्रेस’ आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने खिलाड़ियों पर बरसने वाले धन को लेकर भविष्यवाणी की है।

    आकाश चोपड़ा ने अपने यू-ट्यूब चैनल पर उन 6 भारतीय कैप्ड खिलाड़ियों (Capped Indian Players in IPL Auction) को लेकर अपनी भविष्यवाणी की है, इस मेगा नीलामी में भारी-भरकम रकम में बिक सकते हैं। आकाश का मानना है कि खिलाड़ियों की नीलामी में हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya), हर्षल पटेल (Harshal Patel), राहुल चाहर (Rahul Chahar), दीपक चाहर (Deepak Chahar), रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) पर बड़ी बोलियां लगाई जाएंगी।

    इन 6 कैप्ड खिलाड़ियों में हार्दिक पांड्या सबसे बड़ी कीमत में बिक सकते हैं। आकाश चोपड़ा ने कहा कि हार्दिक का फॉर्म भले ही इस समय अच्छा नहीं रहा है, लेकिन उनके रुतबे में कोई कमी नहीं आई है। वे किसी भी बैटिंग ऑर्डर  पर आकर गेंदबाजों की धुनाई कर सकते हैं। साथ ही कुछ ओवर की गेंदबाजी भी कर सकते हैं। मेरा मानना है कि ऑक्शन में फ्रेंचाइजी उन्हें खरीदने के लिए भारी रकम खर्च कर सकती हैं।

    गौरतलब है कि भारतीय टीम की तरफ से न्यूजीलैंड के खिलाफ T20 सीरीज में अपने इंटरनेशनल करियर का डेब्यू करने वाले घातक तेज़ गेंदबाज हर्षल पटेल (Harshal Patel) IPL में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (Royal Challengers Bengaluru RCB) की तरफ से खेल रहे दम लेकिन बीते हफ्ते ही मेगा नीलामी से पहले रिटेंशन प्रक्रिया के दौरान RCB ने उन्हें अपनी टीम से रिलीज कर दिया।

    आकाश चोपड़ा ने कहा कि अब खिलाड़ियों के ऑक्शन में उनके नाम की भी खूब चर्चा होगी। वे एक सीज़न भर के आश्चर्य नहीं हैं। क्योंकि, उन्होंने हाल ही में भारत के लिए (India vs New Zealand T20 Series, 2021 Harshal Patel) खेला और अच्छा प्रदर्शन किया। ऐसा नहीं है कि उन्होंने कुछ मैदानों में प्रदर्शन किया है, उन्होंने हर जगह बेहतरीन गेंदबाजी की है। हर्षल की बोलिंग में विविधता है, जो उन्हें खास बनाता है।

    आकाश चोपड़ा ने दीपक चाहर ,(Deepak Chahar) को लेकर कहा कि IPL की मेगा नीलामी में चाहर को भी फ्रेंचाइजी टीम खरीदने के लिए भारी रकम खर्च कर सकती हैं। वे मैच के पहले के 6 ओवर में विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं। इसलिए वे मैच विनर हैं। वे बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। वे CSK में थे। लेकिन, उन्होंने ज्यादा बल्लेबाजी नहीं की। अब नई टीम में  बल्लेबाजी करने का उन्हें ज्यादा मौका मिल सकता है।

    राहुल चाहर (Rahul Chahar) के भी बड़ी कीमत में बिकने की आकाश चोपड़ा ने भविष्यवाणी की। इनके अलावा टीम इंडिया के काफी अनुभवी स्पिन गेदबाज रविचंद्रन अश्विन ,(Ravichandran Ashwin off-spinner Team India IPL) पर भी मेगा नीलामी में छप्परफाड़ धन बरसने की संभावना है। आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) से कहा कि अबकी नीलामी में उन्हें 2 से 3 टीमें खरीदने में दिलचस्पी दिखा सकती है। क्रिकेट की दुनिया के ‘गब्बर’ वहीं, शिखर धवन (Shikhar Dhawan) भी काफी महंगे होंगे।

    आईपीएल का इतिहास गवाह है kit शिखर धवन IPL सीज़न में 500 से 600 रन ठोक रहे हैं। ऐसे में यकीनन इस मेगा ऑक्शन में इनपर भी धन की बरसात होगी। वे T20 Cricket के शानदार बल्लेबाज हैं। आईपीएल की सभी फ्रेंचाइजी टीमें उन्हें खरीदने में इंटरेस्ट दिखाएंगी। हम डेविड-धवन की जोड़ी एक साथ देख सकते हैं। हो सकता है इस सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी को आईपीएल की नई टीम ‘अहमदाबाद’ खरीद सकती है।