Ind vs Eng 4th T20 match Rohit Sharma 52 runs away from massive T20I record

     विनय कुमार

    क्रिकेट की दुनिया के महान महारती सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने टीम मैनेजमेंट के सामने अपनी बेशकीमती राय रखी। गावस्कर ने मौजूदा कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) जगह सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को अगले दो वर्ल्ड कप में  टीम इंडिया की कप्तानी देने की बात की है।

    गौरतलब है कि विराट कोहली पहले ही इस बात को लेकर एलान कर चुके हैं, वे वह भारत की मेज़बानी में UAE और OMAN में आयोजित 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच होने वाले ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ के बाद इस फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ देंगे। BCCI ने T20 टीम इंडिया के लिए हालांकि अभी नए कप्तान के नाम की घोषणा नहीं की है, लेकिन ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) T20 टीम के नए कप्तान के लिए सबसे प्रबल दावेदार हैं। 

    ‘लिटल मास्टर’ सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने ‘Star Sports’ के स्पेशल शो ‘क्रिकेट कनेक्टेड’ में कहा, ‘‘मैं अगले दो विश्व कप (ICC World Cup) के लिए रोहित शर्मा को कप्तान के तौर पर देख रहा हूं। रोहित 2017 से ही कोहली के साथ सीमित ओवरों (Limited Overs Cricket) की टीम में उप-कप्तान हैं।”

    उन्होंने कहा, ‘‘आप कह सकते हैं कि विश्व कप (ICC WORLD CUP) का आयोजन लगातार हो रहा है। एक विश्व कप एक महीने के अंदर शुरू हो जाएगा और अगला ठीक एक साल बाद (2022) होगा। इसलिए आप ऐसी स्थिति में कप्तानी में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं करना चाहेंगे। उन्होंने आगे कहा, ‘‘रोहित शर्मा (Rohit Sharma) निश्चित तौर पर इन दोनों T20 विश्व कप में (ICC T20 World Cup) की कप्तानी के लिए मेरी पहली पसंद होंगे। रोहित की अगुवाई (Captaincy) में भारत ने 2018 में ‘Nidahas Trophy T20 Tournament’ और ‘ODI ASIA CUP’ जीता था। वे इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के इतिहास में सबसे सफल कप्तान भी हैं। ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians MI) ने उनकी कप्तानी में 5 बार खिताब जीता है।”

    ऋषभ पंत या केएल राहुल किसको मिलेगा मौका

    T20 Team India की उप-कप्तानी को लेकर सुनील गावस्कर की राय है कि ‘पंजाब किंग्स’ (Punjab Kings) के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) और ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC) के युवा कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ही फिलहाल बेस्ट ऑप्शन हैं। गावस्कर ने कहा, ‘‘उप- कप्तानी के लिए मैं केएल राहुल का नाम लूंगा।

    मैं अपने दिमाग में ऋषभ पंत का नाम भी रखूंगा, क्योंकि वह वास्तव में दिल्ली की सितारों से सजी टीम (Delhi Capitals DC) का प्रभावशाली तरीके से नेतृत्व कर रहा है। वह T20 फॉर्मेट के अनुसार गेंदबाजी में बदलाव करता है और तथा एनरिक नॉर्खिया (Anrich Nortje) और कैगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) का बड़ी चतुराई से उपयोग करता है। जिससे पता चलता है कि वह कुशल कप्तान है।”

    उन्होंने कहा, ‘‘आप हमेशा इस तरह का कप्तान चाहते हैं, जो परिस्थिति को समझे और उसके अनुसार चले। इसलिए राहुल (KL Rahul) और पंत (Rishabh Pant), दो ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें मैं उप-कप्तान (Vice Captain) के रूप में देखता हूं। अगला T20 विश्व कप 2022 में (ICC T20 WORLD CUP, 2022) आस्ट्रेलिया में खेला जाएगा, जिसे कोविड-19 महामारी के कारण एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया था। भारत 2023 में वनडे विश्व कप (ICC ODI WORLD CUP, 2023) की मेजबानी करेगा।”