Team India
Photo: BCCI Twitter

    Loading

    -विनय कुमार

    साउथ अफ्रीका के दौरे पर टेस्ट सीरीज में मिली हार के बाद अब भारतीय वनडे टीम 3 मैचों की वनडे सीरीज पर कब्जा जमाने की तैयारी में खूब पसीने बहा रही है। वनडे टीम में कई नए खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। अब भारतीय टीम के लिए चुनौती ये होगी कि क्या वह साउथ अफ्रीका (South Africa vs India ODI Series, 2022) के खिलाफ भारत की पिछली वनडे सीरीज में मिली जीत को दोहरा पाती है या नहीं। गौरतलब है कि विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2018 में साउथ अफ्रीका का दौरा (2018 SA vs IND ODI Series) किया था। आपको याद दिला दें कि उस वक्त के धांसू कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 5-1 से हराया था।

    गौरतलब है कि भारतीय टीम (B-Team Shikhar Dhawan Captain India vs Sri Lanka ODI Series 2021) की आखिरी वनडे सीरीज पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ थी। भारतीय टीम ने शिखर धवन की कप्तानी और कोच राहुल द्रविड़ (Head Coach Rahul Dravid) के साथ श्रीलंका का दौरा किया था। इस दौरे में भारत ने 2-1 से जीत दर्ज़ की थी। लेकिन, सीनियर टीम का पिछला वनडे मैच मार्च 2021 में खेला गया था। बहरहाल, फिलहाल भारत की टीम साउथ अफ्रीका के दौरे पर है और इस सीरीज में विराट कोहली इस सीरीज के  कप्तान केएल राहुल (KL Rahul Captain) के नेतृत्व में पहली बार मैदान में नजर आएंगे। अगर भारत को इस सीरीज में जीत हासिल करनी है, तो उसे इन तीन बातों पर गौर करना होगा – 

    मिडल ऑर्डर में सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav), श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की बड़ी जिम्मेदारी होगी। अय्यर और पंत ‘white ball cricket’ (ODI) में शानदार फॉर्म को बरकरार रखने की दिशा में बेशक नजरबाहेंगे। और, सूर्यकुमार यादव के लिए हाल ही में समाप्त हुई ‘Vijay Hazare Trophy’ में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद फॉर्म में वापसी करने का बढ़िया मौका है। 

    गौरतलब है कि, भारतीय टीम 2018 में जब साउथ अफ्रीका के दौरे पर गई थी, उस दौरे में उस टीम के धाकड़ कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain) के बल्ले से ज्यादा रन निकले थे। उन्होंने 186 की औसत से 558 रन जोड़े थे। इस 558 रनों  जिसमें 3 शतक और 1 अर्धशतक भी शामिल था। इसे दुर्भाग्य ही कहें कि उसके बाद उनके बल्ले से पिछले 12 एकदिवसीय मैचों में सिर्फ 560 रन ही निकले हैं। ऐसे में इस सीरीज में जीतने के लिए दूसरा सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर ये है कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज में कोहली का बल्ला जरूर गरजे।

    युजवेंद्र चहल की गेंदों की माया करे काम

    भारतीय टीम के घातक युवा स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) साउथ अफ्रीका में एक बार फिर अपना जादू दोहराना चाहेंगे। उन्होंने पिछले 6 ODI मैचों में 16.37 की औसत से 5.02 की बेहतरीन इकॉनमी रेट के साथ 16 विकेट चटकाए थे। ऐसे में टीम के एक और महाघातक गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (Ravichanran Ashwin off-spinner Team India) को भी जानदार प्रदर्शन करना होगा। उनके सामने कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) का प्रदर्शन भी होगा, जिन्होंने 4.62 की इकॉनमी से 17 विकेट चटकाए थे।