‘CPL 2021’ की खिताबी भिडंत में ड्वेन ब्रावो ने T20 फॉर्मेट में रचा नया इतिहास, भारत का कौन सा सूरमा छू पाएगा ‘उस’ मुकाम को

    Loading

    -विनय कुमार

    ‘कैरेबियन प्रीमियर लीग’ (Caribbean Premier League CPL 2021) में वेस्ट इंडीज के धाकड़ ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo West Indies) ने एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम किया है। ‘कैरेबियन प्रीमियर लीग’ में ड्वेन ब्रावो ‘सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियोट्स’ (Saint Kitts and Nevis Patriots) टीम के कप्तान हैं और वे अपना 500वां T20 मैच खेल रहे हैं। उनके करियर ही नहीं समूची क्रिकेट की दुनिया के लिए यह एक बहुत बड़ी बात है, क्योंकि ब्रावो, दुनिया के दूसरे ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अपने क्रिकेट करियर में 500 T20 मैच खेलने का कीर्तिमान अपने नाम किया है।

    उनसे पहले वेस्ट इंडीज के ही एक और धुरंधर T20 बल्लेबाज कीरोन पोलार्ड (Kieron Pollard) यह कीर्तिमान बना चुके हैं। अब, इस खास क्लब में ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) की भी एंट्री हो गई है। आपको याद दिला दें कि कायरन पोलार्ड ने T20 करियर में कुल 561 मैच खेले हैं।

    ड्वेन ब्रावो का जादुई आंकड़ा

    धुरंधर बल्लेबाज़ ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) ने ‘कैरेबिन प्रीमियर लीग’ (Caribbean Premier League CPL) में ‘सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियोट्स’ (Saint Kitts and Nevis Patriots) टीम की तरफ से खेलने जैसे ही मैदान पर उतरे, उन्होंने यह इतिहास रच दिया।

    गौरतलब है कि ड्वेन ब्रावो एक ऑल-राउंडर खिलाड़ी हैं, जो किफायती फ़ास्ट बोलिंग  करने के साथ टीम के लोअर ऑर्डर पर धुआंधारऔर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के चरम पर ब्रावो ने दुनिया के घातक से घातक गेंदबाजों की गेंदों की जबरदस्त धुनाई की है। बोलिंग में भी उनकी गेंदों में धार है। इसलिए क्रिकेट के इतिहास में व सबसे बेहतरीन ऑल-राउंडर में से एक भी गिने जाते हैं। आज भी T20 क्रिकेट में उनकी जबरदस्त डिमांड है। IPL में उन्होंने कई साल तक कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की ‘येलो आर्मी’, ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (Chennai Super Kings CSK) में अपना जलवा दिखाया है।

    T20 के सबसे बड़े खिलाड़ियों में से एक हैं 

    गौरतलब है कि ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) ने सीपीएल की फाइनल भिडंत में उतरने से पहले तक अपने T20 करियर में 540 विकेट चटकाए हैं। साथ ही एक बेहतरीन ऑल राउंडर होने के मद्देनजर उनके बल्ले से 6566 रन भी निकले हैं। फील्डिंग की बात की जाए तो उन्होंने 244 कैच लपके हैं। और यह किसी भी क्रिकेटर के लिए बड़ा ही गर्व करने वाले आंकड़े हैं। वेस्ट इंडीज (West Indies) के खिलाड़ी आमतौर पर दुनिया के अन्य खिलाड़ियों की तुलना में T20 क्रिकेट ज्यादा खेलते हैं, क्योंकि वहां के खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से कहीं ज्यादा लीग क्रिकेट (League Cricket) खेलते हैं। यही वजह है कि इस सूची में तीसरा नाम दुनिया के महाविस्फोटक बल्लेबाज ‘Universe Boss’ क्रिस गेल (Chris Gayle) है। गेल ने अब तक कुल 446 टी मैच खेले हैं।

    पाकिस्तान के धुरंधर खिलाड़ी शोएब मलिक (Shoaib Malik) 436 T20 मैच खेल कर इस सूची में चौथे पायदान पर हैं। जबकि भारत की तरफ से धाकड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ऐसे खिलाड़ी हैं जो T20 Cricket खेलने के मामले में भारतीय खिलाड़ियों में टॉप पर हैं। उन्होंने अब तक कुल  350 मैच खेले हैं।

    वेस्ट इंडीज़ क्रिकेटर्स का खास फॉर्मेट T20 Cricket

    ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) का यह रिकॉर्ड हाल के कुछ सालों में तो शायद ही कोई भारतीय खिलाड़ी तोड़ सके। क्योंकि, महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) भी अब तक 338 T20 मैच ही खेल पाए हैं। और उनके बेहद करीबी माने जाने वाले शानदार बल्लेबाज सुरेश रैना (Suresh Raina) ने 331 T20 मैच खेले हैं।  भारतीय क्रिकेट टीम के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) अगर T20 Cricket में अपनी पारी को लंबे समय तक ले जाना चाहते हैं, तो हो सकता है वे भी 500 मैचों के खास क्लब के मेंबर बन जाएं। T20 Cricket का इतिहास बताता है कि विराट कोहली ने अब तक कुल 311 मैच खेले हैं। दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) की उम्र बढ़ चुकी है, हालांकि उन्होंने भी अब तक 317 मैच खेले हैं।